State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

माइक्रोसॉफ्ट संस्थापक बिल गेट्स ने सीएम योगी से की मुलाक़ात

माइक्रोसॉफ्ट संस्थापक बिल गेट्स ने सीएम योगी से की मुलाक़ात

लखनऊ डेस्क/ माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स आज शुक्रवार को लखनऊ पहुंचे । बिल गेट्स ने मुख्यमंत्री आवास पर सीएम योगी आदित्यनाथ से प्रदेश में चल रही मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन पर चर्चा की, इस दौरान योगी सरकार के कई मंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के साथ कैबिनेट मंत्री रीता जोशी और स्वामी प्रसाद मौर्य भी मौजूद थे |

लगभग 1 घंटे चली बैठक में वेक्टर जनित, जल जनित रोगों के बारे में , पीने के पानी, स्वच्छता के बारे में बात हुई । गौरतलब हो कि भारत दौरे पर पहुंचे बिल गेट्स ने इसके पहले केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी | इस दौरान गेट्स ने गृहमंत्री से भारत में विभिन्न कल्याणकारी पहलों पर उनके साथ चर्चा की थी ।

बैठक में बिल गेट्स ने बताया कि एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से कई अलग अलग सेक्टर में काम कर रहे ANM , आशा बहुओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को एक साथ जोड़ सकते है । बैठक के दौरान किसानों की आय दुगना करने, मृदा परीक्षण के लिए नई तकनीकी के इस्तेमाल करने, अर्बन सेनिटेशन और बीजों को लेकर भी बात हुई है । प्रदेश में होने वाली बीमारियों मुख्यतः फाइलेरिया को पूरी तरह खत्म करने को लेकर भी बात हुई है।

सीएम योगी ने भारत में इस फाउंडेशन द्वारा हाथ में लिये गए विभिन्न कल्याणकारी कार्यों की सराहना की। राजनाथ सिंह ने गेट्स से आग्रह किया कि वे भारत में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम शुरू करें और सुझाव दिया कि संगठन को गांवों के विकास पर ध्यान देना चाहिए । इसके अनुसार गेट्स ने गृहमंत्री को आश्वासन दिया कि फाउंडेशन भारत को रचनात्मक सहायता देगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *