World, हिंदी न्यूज़

निकारागुआ : विरोध प्रदर्शन बाद सरकार वार्ता को राजी

निकारागुआ : विरोध प्रदर्शन बाद सरकार वार्ता को राजी

मनागुआ डेस्क/ निकारागुआ की सरकार ने सामाजिक सुरक्षा सुधार उपायों के नए नियमों पर चर्चा के लिए निजी क्षेत्र की ओर से आई वार्ता की पेशकश स्वीकार कर ली है। सामाजिक सुरक्षा सुधारों को लेकर निकारागुआ में बड़े पैमाने पर हो रहे विरोध प्रदर्शन और हिंसा में तीन दिनों में पांच लोग मारे गए और करीब 100 लोग घायल हुए हैं।

एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, उपराष्ट्रपति रोसारियो मुरिलो ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने विवादित सामाजिक सुरक्षा उपायों और अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए व्यापारिक संगठनों की पेशकश स्वीकारने का फैसला किया है।

इससे पहले, निकारागुआ के निजी क्षेत्र के व्यापारिक संगठनों ने शांति और वार्ता के लिए सोमवार को एक मार्च निकालने का आह्वान किया और अधिकारियों से सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करने के उनके अधिकार का सम्मान करने का आग्रह किया।

राष्ट्रपति डेनियल ऑर्टेगा की सरकार द्वारा पेश नए सामाजिक सुरक्षा उपायों को लेकर तीन दिनों से हो रहे विरोध प्रदर्शन व हिंसा के बाद यह आह्वान किया गया है।

नए सामाजिक सुरक्षा नियमों के मुताबिक, कर्मचारियों को निकारागुअन इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल सिक्युरिटी (एनआईएसएस) को अब 6.25 प्रतिशत की जगह अपने वेतन में से सात फीसदी कर का भुगतान करना होगा, जबकि नियोक्ताओं को 19 प्रतिशत की जगह 21 प्रतिशत का भुगतान करना होगा।

व्यवसायियों और विशेषज्ञों ने इसे एनआईएसएस को दिवालिया होने से बचाने के लिए चली गई चाल बताते हुए इसे खारिज कर दिया है। उन लोगों को इस बात का भी डर है कि ये सुधार बेरोजगारी, कम खपत और प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दे सकते हैं और कारोबार को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *