Delhi-NCR, State, हिंदी न्यूज़

नोटबंदी के पश्चात देश के बड़े हवाई अड्डों से 5 करोड़ कैश और सोना जब्त

नोटबंदी के पश्चात देश के बड़े हवाई अड्डों से 5 करोड़ कैश और सोना जब्त

नई दिल्ली डेस्क/ सीआईएसएफ ने दावा किया है कि उन्होंने नोटबंदी की घोषणा किए जाने के बाद से अब तक कुल 4 हवाई अड्डों से लगभग 15 किलो सोना जब्त किया है जिसकी कीमत लगभग 4.5 करोड़ रुपये के करीब है। सीआईएसएफ द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार उन्होंने 34 यात्रियों को हिरासत में लिया है जिनमे से 17 को दिल्ली हवाई अड्डे से रोका गया था। सीआईएसएफ के मुताबिक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, और गुवाहाटी के हवाई अड्डों से बरामद किए गए गोल्ड और नकदी की कीमत करीब 4 करोड़ रुपये से ज्यादा की है।

जहाँ देश में 1000 और 500 के नोट बंद कर 2000 और 500 के नोट जारी किये जा रहे हैं वहीँ काला धन और अवैध संपत्ति रखने वालों पर भी सुरक्षाबलों की नज़र है | सीआईएसएफ के अनुसार अकेले दिल्ली हवाई अड्डे से उन्होंने 10 से 15 नवम्बर के बीच 2 करोड़ कैश और 3 किलो से ज्यादा सोना जब्त किया | इसके अलावा मुम्बई से 1 करोड़ से ज्यादा कैश और कोलकाता और गुवाहाटी से सोना और नकदी बरामद की है |

नोटबंदी के बाद से ही हवाई अडडों पर सुरक्षा जांच मुस्तैदी से की जा रही है जिससे की कोई भी अपना काला धन चाहे वह कैश के रूप में हो या जूलरी के रूप में उसे देश से बाहर निकालने की कोशिश न कर सके। देशभर के 59 हवाई अड्डों की सुरक्षा और सुरक्षा जांच की जिम्मेदारी सीआईएसएफ की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *