State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

लखनऊ मेट्रो गो स्मार्ट कार्ड की बिक्री आज से शुरू

लखनऊ मेट्रो गो स्मार्ट कार्ड की बिक्री आज से शुरू

लखनऊ डेस्क/ लखनऊ मेट्रो यात्रियों की सुविधा के लिए उन्हें स्मार्ट बनाने का काम भी कर रही है। यही वजह है कि स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने वालों को जहां फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलेगी, वहीं 10 प्रतिशत अतिरिक्त यात्रा बैलेंस भी दिया जाएगा। शुक्रवार से ये गो स्मार्ट कार्ड बिकने लगेंगे। इसके लिए पांच जगह एलएमआरसी का सेवाप्रदाता बैंक एचडीएफसी बिक्री करेगी। लखनऊ मेट्रो की योजना के मुताबिक ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका गो स्मार्ट कार्ड की होगी।

चेक गणराज्य की एक कंपनी ने आरएफ तकनीक से इसे तैयार किया है। इससे यात्री को मेट्रो में बिना किसी रुकावट घुसने और निकलने का विकल्प मिलेगा। इस कार्ड को भविष्य में मेट्रो के अलावा दूसरे ट्रांसपोर्ट माध्यम जैसे सिटी बस और नॉन ट्रांसपोर्ट माध्यम जैसी किसी सुविधा के भुगतान के लिए भी उपयोग किया जा सकेगा। इसके लिए सुविधा का केवल लखनऊ मेट्रो के ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम से जुड़े क्लीयरेंस हाउस से जुड़ना जरूरी होगा।

लखनऊ मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि आने वाले समय में एलएमआरसी का स्मार्ट कार्ड पूरे प्रदेश में चलने वाली मेट्रो में उपयोग हो सकेगा। यूपी और केंद्र सरकार के प्रयास से कानपुर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, इलाहाबाद, गोरखपुर और झांसी में भी मेट्रो शुरू होनी है। यह कार्ड स्टेशनों पर लगी टिकट ऑफिस मशीन (टॉम) के अलावा अलग-अलग काउंटरों से भी खरीदे जा सकेंगे।

स्मार्ट कार्ड की मदद से टोकन खरीदने की सुविधा भी बिना कतार में लगे मिलेगी। यह काम सभी स्टेशनों पर लगी दो-दो टोकन वेंडिंग मशीन (टीवीएम) से होगा। स्मार्ट कार्ड से ही टोकन के लिए भुगतान किया जा सकेगा। ऐसे में साथी यात्री के लिए भी टोकन लेने को सामान्य कतार में नहीं लगना होगा। स्मार्ड कार्ड से स्टोर वैल्यू टिकट, ट्रिप टिकट, पीरिएड टिकट, टूरिस्ट टिकट, स्पेशल डे टिकट को भी लिया जा सकेगा।

यहां से लें स्मार्ट कार्ड

– चारबाग मेट्रो स्टेशन
– ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो स्टेशन
– मेट्रो भवन, अंबेडकर पार्क के सामने
– नाका हिंडोला, एचडीएफसी बैंक
– आलमबाग, एचडीएफसी बैंक

ऐसे कर पाएंगे स्मार्ट कार्ड रिचार्ज

– स्टेशन पर लगी टॉम और टीवीएम मशीन से डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके।
– नेटबैंकिंग या कार्ड से एलएमआरसी की वेबसाइट से ऑनलाइन रिचार्ज करवाकर।
– अपनी बैंक को स्टेंडिंग इंस्ट्रक्शन देकर, इसके लिए कार्ड को ऑटोमेटिक गेट या एड वैल्यू मशीन पर टच करना होगा
– कस्टमर केयर काउंटर से भी कैश देकर रिचार्ज कराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *