State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

पीसीएस मेंस परीक्षा २०१८ से आईएएस पैटर्न की होगी

पीसीएस मेंस परीक्षा २०१८ से आईएएस पैटर्न की होगी

यूपी डेस्क/ उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) अब पीसीएस की मुख्य परीक्षा को भी संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर कराने की तैयारी में जुट गया है। इसे वर्ष 2018 में लागू किए जाने की योजना है । प्रस्ताव बनाया गया है कि पीसीएस की मुख्य परीक्षा में भी सामान्य अध्ययन के 4 पेपर शामिल किए जाएं और सभी की लिखित परीक्षा हो, जैसा कि आईएएस की मुख्य परीक्षा में होता है । इसके अलावा दो वैकल्पिक विषयों की जगह एक विकल्प की व्यवस्था लागू की जाए। वहीं 150-150 नंबर के सामान्य हिंदी एवं निबंध के पेपर को पहले की तरह बरकरार रखा जाए। नए पैटर्न में सामान्य अध्ययन का हर पेपर 200-200 यानी कुल 800 नंबर का होगा ।

मौजूद व्यवस्था की बात करें तो अभी कुल 400 अंक के सामान्य अध्ययन के 2 पेपर आते हैं। इसके अलावा नई व्यवस्था में वैकल्पिक विषय के कुल 400 अंक रह जाएंगे, जबकि अभी कुल 800 अंक के दो वैकल्पिक विषय होते हैं। इस संबंध में आयोग द्वारा सितंबर में ही निर्णय ले लेने की उम्मीद है। इसके बाद उत्तर प्रदेश शासन को आयोग इस बदलाव को लेकर प्रस्ताव भेजेगा। इस प्रस्ताव पर दो माह पहले से ही विचार-विमर्श चल रहा था लेकिन अब इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है।

आयोग के सचिव के अनुसार वर्ष 2018 से इसे लागू किए जाने की योजना है। आयोग का मानना है कि पीसीएस मुख्य परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा की तर्ज पर कराई जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *