World, हिंदी न्यूज़

नेपाल के विकास में भारत सहायक भूमिका निभाएगा: ओली

नेपाल के विकास में भारत सहायक भूमिका निभाएगा: ओली

काठमांडू डेस्क/ नेपाली प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने कहा है कि नेपाल के विकास में भारत सहायक भूमिका निभाएगा। एक रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालने के बाद भारत की अपनी पहली यात्रा से पहले ओली ने कहा कि नेपाल के विकास में भारत सहायक भूमिका अदा करेगा।

ओली की भारत की तीन दिवसीय यात्रा छह अप्रैल से शुरू होगी और इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बातचीत करेगे। वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से भी मुलाकात करेगे। ओली ने बताया,‘‘ मैं द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत की यात्रा पर जा रहा हूं। नेपाल के विकास में भारत सहायक भूमिका निभायेगा।’’

ओली ने यह भी कहा कि चीन नेपाल के विकास में सहयोग करने को तैयार है। उन्होंने कहा,‘‘ सरकार सुशासन और समृद्धि के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है।’’ उन्होंने कहा,‘‘ हम विकास को बढ़ावा देंगे क्योंकि अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो हम सतत विकास के लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकते हैं।’’

ओली ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से आधुनिकीकरण की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी सरकार” भ्रष्टाचार को बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करने” की नीति अपनाएगी। रिपोर्ट के अनुसार नेपाल में भारत के राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने कहा कि भारत एक” समृद्ध नेपाल और खुशहाल नेपालियों’’ को देखना चाहता है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ओली के कार्यभार संभालने से पहले नेपाल का दौरा किया था और नेपाली संसदीय तथा प्रांतीय चुनावों में वाम गठबंधन की ऐतिहासिक जीत पर उन्हें बधाई दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *