Delhi-NCR, State, हिंदी न्यूज़

82 करोड़ रुपये की आय के साथ सबसे अमीर क्षेत्रीय पार्टी है समाजवादी पार्टी

82 करोड़ रुपये की आय के साथ सबसे अमीर क्षेत्रीय पार्टी है समाजवादी पार्टी

नई दिल्ली डेस्क/ समाजवादी पार्टी (एसपी) 82.76 करोड़ रुपये की घोषित आय के साथ भारत की 32 क्षेत्रीय पार्टियों में सबसे धनी पार्टी है। हालांकि समाजवादी पार्टी ने आय से 64.34 करोड़ अधिक खर्च की बात कही है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रैटिक रिफॉर्म्स की एक रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। एसपी के बाद 72.92 करोड़ रुपये के साथ तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) है और इसके बाद एआईएडीएमके है, जिसकी आय 48.88 करोड़ रुपये है।

वित्तीय वर्ष 2016-17 में 32 क्षेत्रीय पार्टियों की कुल आय 321.03 करोड़ रुपये रही। इनमें से 14 पार्टियों का दावा है कि उनकी आय में गिरावट आई है और 13 ने आय में वृद्धि की बात कही है। पांच क्षेत्रीय दलों ने निर्वाचन आयोग में अपना आयकर रिटर्न जमा नहीं किया है। इसमें भारतीय राष्ट्रीय लोकदल, महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, जम्मू एवं कश्मीर पीपल्स डेमोक्रैटिक पार्टी, ऑल इंडिया युनाइटेड डेमोक्रैटिक फ्रंट व केरल कांग्रेस मणि शामिल हैं।

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन व जनता दल सेक्युलर ने घोषणा की कि उनकी संबंधित आय का 87 फीसदी से ज्यादा खर्च नहीं हुआ है, जबकि टीडीपी ने कहा कि उसकी आय का 67 फीसदी बचा हुआ है। डीएमके ने अपनी आय से 81.88 करोड़ रुपये ज्यादा खर्च होने की घोषणा की जबकि समाजवादी पार्टी व एआईएडीएमके ने अपने आय से क्रमश: 64.34 करोड़ रुपये व 37.89 करोड़ रुपये ज्यादा खर्च होने की जानकारी दी है। इन 32 के अलावा 16 क्षेत्रीय पार्टियों की लेखा रिपोर्ट उपलब्ध नहीं है। इसमें आम आदमी पार्टी, नैशनल कांफ्रेंस व राष्ट्र जनता दल शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *