World, हिंदी न्यूज़

नेपाल, चीन ने 2.24 अरब डॉलर के 8 समझौते किए

नेपाल, चीन ने 2.24 अरब डॉलर के 8 समझौते किए

काठमांडू डेस्क/ नेपाल और चीन ने बुधवार को 2.24 अरब डॉलर यानी 152 अरब रुपये के 8 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली के चीन दौरे के दूसरे दिन यह समझौते हुए। ये समझौते दोनों सरकारों और निजी क्षेत्रों के बीच हुए, जहां चीनी निवेशक पनबिजली परियोजनाओं, जल संसाधनों, सीमेंट कारखानों और फलों की खेती और कृषि में निवेश करेंगे।

समझौते नेपाल के दूतावास में हुए। ओली और चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग के बीच प्रतिनिधमंडल स्तर की वार्ता के बाद अतिरिक्त समझौता ज्ञापन (एमयू) पर हस्ताक्षर होंगे। फरवरी में सत्तासीन होने के बाद ओली का यह पहला चीन का आधिकारिक दौरा है।

ओली 19 जून से 24 जून तक के लिए चीन की यात्रा पर गए हैं। इस यात्रा के दौरान बेल्ट ऐंड रोड पहल के तहत कई प्रॉजेक्ट्स और पेइचिंग की भारत-नेपाल-चीन आर्थिक गलियारे की योजना पर भी चर्चा होने की संभावना है।

बता दें, साल 2016 में प्रधानमंत्री के तौर पर अपने पहले कार्यकाल में ओली ने चीन और नेपाल के संबंधों को बढ़ावा दिया था। उन्होंने उस समय मधेशी आंदोलन के बढ़ते प्रभाव के वक्त भारत पर अपनी निर्भरता कम करने के लिए चीन के साथ ट्रांजिट व्यापार संधि भी की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *