इंडोनेशिया के लोमबोक में फिर लगे भूकंप के झटके

जकार्ता डेस्क/ इंडोनेशिया के लोमबोक द्वीप में गुरुवार को 5.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसी क्षेत्र में हाल ही में आए भूकंप में कम से कम 168 लोगों की मौत हो गई थी और 1500 घायल हो गए थे जबकि 156,000 लोग प्रभावित हुए थे।

एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप का केंद्र प्रांत की राजधानी मातारम से 23 किलोमीटर दूर और जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। आपदा प्रबंधन राष्ट्रीय एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुगरोहो ने कहा, भूकंप के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। भूकंप से कुछ घर क्षतिग्रस्त हुए हैं।

इससे पहले सुतोपो ने ट्वीट कर यहां रविवार को आए 6.9 तीव्रता के भूकंप के झटके में मरने वाले की संख्या 168 बताई और कहा कि सत्यापन प्रक्रिया के चलते हताहतों का आधिकारिक डाटा धीरे-धीरे प्राप्त हो रहा है। उन्होंने अन्य संस्थानों द्वारा बताए गए अनौपचारिक आंकड़ों की ओर भी निर्दिष्ट किया, जिसमें एक संस्थान द्वारा मृतकों की संख्या 381 बताई गई है।

एजेंसी ने यह भी बताया कि 1467 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और 1,56,000 लोग विस्थापित हो गए हैं। बचाव व खोज समूह गुरुवार को भी हजारों इमारतों के मलबों में पीड़ितों और बचे हुए लोगों की तलाश करने की कोशिश कर रहे हैं। रविवार को आए भूकंप से एक सप्ताह पहले भी लोमबोक क्षेत्र में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई थी और 355 घायल हो गए थे। इस भूकंप से 1500 इमारत भी क्षतिग्रस्त हो गईं थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *