Bihar, Home, State, हिंदी न्यूज़

बिहार में एससी-एसटी कानून के विरोध में राज्यव्यापी प्रदर्शन

बिहार में एससी-एसटी कानून के विरोध में राज्यव्यापी प्रदर्शन

पटना डेस्क/ बिहार में गुरुवार को अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) अधिनियम में संशोधन के विरोध में कई स्थानों पर प्रदर्शन किया गया। राज्य के बेगूसराय, गया, पटना सहित विभिन्न इलाकों में सवर्ण समुदाय के लोग सड़क पर उतरे और इस कानून के विरोध में नारेबाजी की। गया सहित कई जिलों में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के साथ झड़प की भी सूचना है।

पुलिस के अनुसार, राज्य के विभिन्न हिस्सों में एक दिवसीय ‘बिहार बंद’ के दौरान प्रदर्शनकारी सुबह से ही सड़कों पर उतर गए और सड़क जाम कर दिया। सड़कों पर प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाए तथा केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारे लगाए गए। गया में गया-मानपुर मार्ग को प्रदर्शनकारियों ने जाम कर दिया और अधिनियम का विरोध करते हुए प्रदर्शन किया। पुलिस ने जब प्रदर्शनकारियों को हटाने की कोशिश की तो प्रदर्शनकारियों ने उन पर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस को आक्रोशित प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा।

ब्राह्मण-भूमिहार एकता मंच के एक दिवसीय बिहार बंद के दौरान मंच के कार्यकर्ता बेगूसराय में भी सड़क पर उतरे और काली स्थान पर मार्ग को जाम कर दिया। नालंदा तथा पटना के बाढ में भी सवर्ण जाति के लोग सड़क पर उतरे और सड़क जाम की तथा दुकानों को बंद करवाया। लखीसराय में भी एससी-एसटी ऐक्ट के विरोध में प्रदर्शन हुआ। यहां लोगों ने लखीसराय-जमुई मुख्य मार्ग को शर्मा गांव के समीप जाम कर दिया और सड़क पर आगजनी कर विरोध जताया। शेखपुरा के बरबीघा में भी बंद समर्थक सड़क पर उतरे और बाजार को बंद कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *