World, हिंदी न्यूज़

ईरान के साथ नया समझौता करने के लिए तैयार हैं : ट्रंप

ईरान के साथ नया समझौता करने के लिए तैयार हैं : ट्रंप

वाशिंगटन डेस्क/ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह ईरान के साथ एक नए व्यापक समझौते के लिए तैयार हैं लेकिन तब तक पश्चिम एशियाई देश पर सोमवार से शुरू हो रहे सख्त प्रतिबंध जारी रहेंगे। ट्रंप ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, ‘‘अमेरिका, ईरान के साथ नया, और अधिक व्यापक समझौता करने के लिए तैयार है जो हमेशा के लिए परमाणु हथियार का उसका रास्ता रोक देगा, उसकी दुर्भावनापूर्ण हरकतों पर लगाम लगाएगा और ईरान के लोगों के लिए उपयुक्त होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘तब तक हमारे ऐतिहासिक प्रतिबंध पूरी क्षमता से लागू रहेंगे।’’ इससे कुछ घंटे पहले विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और वित्त मंत्री स्टीवन मुचिन ने घोषणा की कि अमेरिका सोमवार से ईरान पर फिर से कड़े प्रतिबंध लागू करेगा । ट्रंप ने अपने बयान में ईरान से अपनी परमाणु आकांक्षाओं को रोकने, ‘‘विध्वंसक व्यवहार’’ बदलने, अपने लोगों के अधिकारों का सम्मान करने और अच्छी तरह वार्ता करने का आह्वान किया। गौरतलब है कि ट्रंप ने मई में ईरान के साथ परमाणु समझौते से अलग होने की घोषणा की थी।

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘सोमवार पांच नवंबर को ईरान परमाणु समझौते में अमेरिकी भागीदारी समाप्त हो जाएगी। परमाणु समझौते के तहत हटाए गए प्रतिबंध फिर से लागू किए जाएंगे जिसमें ईरान की ऊर्जा, नौ परिवहन और पोत निर्माण क्षेत्र पर शक्तिशाली प्रतिबंध और ईरान के सेंट्रल बैंक को निशाना बनाकर किए प्रतिबंध शामिल हैं।’’ बाद में विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि अमेरिका, ईरान के साथ वार्ता के लिए तैयार है। इस बीच, ट्रंप ने शुक्रवार को ‘‘गेम ऑफ थ्रोन्स’’ स्टाइल में एक ट्वीट किया। किसी फिल्म के पोस्टर जैसी तस्वीर पोस्ट की गई जिस पर लिखा है ‘‘सैन्कशंस आर कमिंग’’। इस पंक्ति के शब्द उसी शैली में लिखे गए हैं जिस तरह ‘‘गेम ऑफ थ्रोन्स’’ का लोगो होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *