World, हिंदी न्यूज़

फेसबुक ने चुनाव में हस्तक्षेप के मकसद से बने और अकाउंट को बंद किया

फेसबुक ने चुनाव में हस्तक्षेप के मकसद से बने और अकाउंट को बंद किया

सेनफ्रांसिस्को डेस्क/ फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि उसने अमेरिका के मध्यावधि चुनाव को प्रभावित करने के मकसद से बनाए गए कुछ और अकाउंट को बंद कर दिया है। साथ ही सोशल नेटवर्किंग साइट ने कहा कि वह इनका रूस के साथ किसी तरह का संबंध होने का पता लगाने की कोशिश कर रही है।

फेसबुक की साइबर सुरक्षा नीति के प्रमुख नथानियल ग्लीचर ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक पोस्ट में कहा, “जांच जारी रखते हुए हमने कुछ अतिरिक्त फेसबुक एवं इंस्टाग्राम अकाउंट का पता लगाया और उन्हें बंद कर दिया।’’

अपराधियों की पहचान करने की चुनौती पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि इंटरनेट रिसर्च एजेंसी (आईआरए) से जुड़े होने का दावा करने वाली एक वेबसाइट ने उन इंस्टाग्राम अकाउंट की एक सूची प्रकाशित की है जो उसके द्वारा बनाए गए थे। आईआरए रूस की एक ट्रोल कंपनी है।

ग्लीचर के मुताबिक फेसबुक पहले से ही उनमें से ज्यादातर अकाउंट बंद कर चुका है और एक आंतरिक जांच के बाद शेष को भी ब्लॉक कर दिया गया। ग्लीचर ने कहा, “अंतत: इन प्रयासों को आईआरए से जोड़ कर देखा जा सकता है, लेकिन हम यह पूरी पुष्टि से कहने की स्थिति में नहीं हैं कि असल में मामला यही है या नहीं।”  मंगलवार को हटाए गए फेसबुक अकाउंट की संख्या 36 और इंस्टाग्राम अकाउंट की संख्या 99 हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *