Sports, हिंदी न्यूज़

नेट अभ्यास को गोली मारिये, लड़कों को विश्राम की जरूरत है : शास्त्री

नेट अभ्यास को गोली मारिये, लड़कों को विश्राम की जरूरत है : शास्त्री

स्पोर्ट्स डेस्क/ भारत की आस्ट्रेलिया पर पहले टेस्ट मैच में 31 रन की यादगार जीत के बाद खिलाड़ियों को अधिक विश्राम देने पर जोर देते हुए भारतीय कोच रवि शास्त्री ने सोमवार को कहा, ‘नेट अभ्यास को गोली मारिये, लड़कों को विश्राम की जरूरत है।’ दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में लगातार दो श्रृंखलाओं में हार के बाद भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार शुरुआत की और 70 दशकों में पहली बार श्रृंखला का पहला मैच जीता।

शास्त्री ने कहा, ‘‘हम इंग्लैंड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से हार गये थे, दक्षिण अफ्रीका में पहला टेस्ट 60-70 रन से हार गये थे, इसलिए यह बहुत अच्छा अहसास है कि लड़कों ने यहां पहले मैच में ही जीत दर्ज की। जब आप अच्छी शुरुआत करते हो तो भरोसा बढ़ जाता है।’’ अगला टेस्ट मैच 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा। शास्त्री को विश्वास है कि तेज गेंदबाज इसमें अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने इस मैच से पहले नेट अभ्यास नहीं करने के संकेत दिये।

उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें आराम करना है, नेट्स को गोली मारिये। आप बस वहां आओ, अपनी उपस्थिति दर्ज कराओ और फिर होटल लौट जाओ। हम जानते हैं कि पर्थ की पिच तेज है, वहां तेज गेंदबाजों को फायदा मिलेगा।’’ भारत के चार सदस्यीय आक्रमण तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी तथा स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भारत को पहली पारी में 15 रन की बढ़त दिलायी और बाद में आस्ट्रेलिया को लक्ष्य तक पहुंचने से रोका।

शास्त्री ने कहा, ‘‘गेंदबाजों ने पहली पारी में बेहतरीन प्रदर्शन किया। हमने 250 रन बनाये थे और गेंदबाजों ने अनुशासित प्रदर्शन किया। ऐसा रातों रात नहीं हुआ। उन्होंने इस पर काम किया। गेंदबाजी इकाई के तौर पर जब आप इस तरह का अनुशासन दिखाते हो तो आपको सफलता मिलती है।’’ कोच ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि खिलाड़ियों ने पहली पारी की गलतियों से सबक लिया होगा लेकिप उन्होंने मैन आफ द मैच चेतेश्वर पुजारा की दोनों पारियों में की गयी शानदार बल्लेबाजी की तारीफ की।

शास्त्री ने कहा, ‘‘पहली पारी में कुछ गलत शाट खेले गये लेकिन वे इससे सबक लेंगे। पुजारा ने निश्चित तौर पर बेहतरीन पारी खेली। हमने उन्हें इन परिस्थितियों में उछाल से पार पाने के लिये थोड़ा सा सीधा खड़ा होने के लिये कहा था।’’ एक मैच में सर्वाधिक कैच के विश्व रिकार्ड की बराबरी करने वाले विकेटकीपर ऋषभ पंत के नाथन लियोन को कैच टपकाने के बारे में उन्होंने कहा, ‘‘आप उसे अपना नैसर्गिक खेल खेलने दो लेकिन उसे अभी थोड़ी और समझदारी दिखानी होगी। यहां गलती की लेकिन उसे दोहराओ नहीं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *