ब्रेग्जिट समझौते पर फिर से बातचीत के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री मे ब्रसेल्स में

ब्रसेल्स डेस्क/ ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने बृहस्पतिवार को ब्रेग्जिट समझौते पर यूरोपीय संघ के नेताओं के साथ बातचीत पुन: शुरू कर दी और वह इस बारे में यूरोपीय संघ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ तीखे टकराव के लिए भी तैयार हैं। टेरीजा मे का स्वागत यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष ज्यां क्लाउड जंकेर ने किया। उनके स्वागत के लिए आयोजित समारोह के माहौल से ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों के बीच तनाव साफ नजर आ रहा था।

यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की तारीख 29 मार्च तय की गई थी जो करीब आ रही है। समझा जा रहा है कि वापसी संबंधी कानूनी समझौते पर फिर से बातचीत शुरू होने पर यूरोपीय संघ के अधिकारियों के कड़े सवालों का टेरीजा को सामना करना पड़ेगा। इस समझौते को ब्रिटिश संसद ने खारिज कर दिया था लेकिन इससे पहले समझौते की पुष्टि की जा चुकी थी।

दोनों पक्षों के बीच दरार पहले ही कम नहीं थी। उस पर यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टस्क ने बुधवार को यह कह कर कड़वाहट गहरी कर दी कि ब्रेग्जिट की प्रक्रिया के बारे में जानकारी न होने के बावजूद इसका जो लोग समर्थन कर रहे हैं उनके लिए शायद ‘‘नर्क में खास जगह’’ आरक्षित होगी। टेरीजा और टस्क की बातचीत से पहले, कैमरे के सामने होने वाला उनका सार्वजनिक अभिनंदन अचानक ही रद्द कर दिया गया।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा अभी भी 585 पृष्ठों के वापसी समझौते में बदलाव चाहेंगी लेकिन यूरोपीय संघ के 27 अन्य नेता लगातार इसका विरोध कर रहे हैं। टेरीजा जोर देती हैं कि ‘‘वैकल्पिक व्यवस्था’’ की जा सकती है लेकिन यूरोपीय संघ के अधिकारी लंदन से स्पष्ट व्याख्या का इंतजार कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *