ब्रज में आज खेली जायेगी विश्व प्रसिद्ध लठमार होली, हज़ारों श्रद्धालु बरसाना पहुंचे

मथुरा डेस्क/ नंदगांव के ग्वालों ने बरसाना की सखियों के साथ गुरुवार को लड्डुओं की बरसात कर लडडू होली का आनंद उठाया। वहीं शुक्रवार को बरसाना में विश्वप्रसिद्ध लठमार होली खेली जाएगी। इसके देखने के लिए देश-विदेश से हजारों श्रद्धालु बरसाना पहुंच गए हैं। बरसाने की विश्व प्रसिद्ध लठामार होली में नंदगांव के ग्वालों द्वारा बरसाने की सखियों के साथ होली खेलने की कृष्णकालीन परंपरा है।

परंपरा के अनुसार एक दिन पहले गुरुवार को राधारानी के गांव बरसाना से लाडिलीजी की दर्जनभर सखियां सुबह 11 बजे ढोल-नगाड़ों संग नंदभवन पहुंचीं। यहां पहले से पलक पांवड़े बिछाए ग्वालों ने सखियों का चुनरी ओढ़ाकर स्वागत किया। फिर ग्वालों के साथ जमकर लडडू होली खेली।

हर कोई एक दूसरे पर लड्डू फेंक कर व लड्डू खिलाकर बधाई देने के साथ ही खुशियां मनाने में लगा था। बरसाना के लाडली मंदिर में खेली गई इस लड्डू होली को देखने की लिए लाखों श्रद्धालु उमड़े। जिसमें श्रद्धालुओं पर पहले राधा रानी मंदिर के सेवायतों ने लड्डू फेंका। उसके बाद श्रद्धालु अपने साथ लाए लड़डूओं को एक दूसरे पर फेंक (मार) कर होली का आनंद लिया। लोग नाचते गाते गुलाल उड़ाते नजर आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *