Delhi-NCR, Home, State, हिंदी न्यूज़

कल्याण सिंह ने बयान देकर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया : आयोग

कल्याण सिंह ने बयान देकर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया : आयोग

नई दिल्ली डेस्क/ चुनाव आयोग ने कहा है कि राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का समर्थन करने संबंधी बयान देकर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है। आयोग ने इस मामले में अपनी जांच पूरी कर ली है और इसके निष्कर्ष से राष्ट्रपति को जल्द ही अवगत कराया जाएगा।

आयोग के सूत्रों ने मंगलवार को इस मामले में की गयी जाँच पूरी होने की पुष्टि करते हुए बताया कि सिंह संवैधानिक पद पर आसीन हैं इसलिये आयोग अपनी जांच रिपोर्ट से राष्ट्रपति को पत्र लिख कर अवगत करायेगा।

उल्लेखनीय है कि कल्याण सिंह ने हाल ही में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में भाजपा कार्यकर्ताओं और नेताओं से लोकसभा चुनाव में भाजपा को जिताने की अपील की थी। आयोग ने इसे आचार संहिता लागू रहने के दौरान संवैधानिक पद पर आसीन व्यक्ति का राजनीतिक बयान माना है। सिंह ने अपने कथित बयान में कहा था, “हम सभी लोग भाजपा के कार्यकर्ता हैं। मोदी जी दुबारा प्रधानमंत्री बनें।”

आयोग ने इस पर संज्ञान लेते हुए अलीगढ़ के ज़िलाधिकारी से मामले की विस्तृत रिपोर्ट माँगी थी। इसकी जाँच में सिंह के ख़िलाफ़ आरोप की पुष्टि हुई है। इससे पहले 1990 में हिमाचल प्रदेश के तत्कालीन राज्यपाल गुलशेर अहमद द्वारा बेटे के लिये प्रचार करने पर आयोग ने नाराजगी जतायी थी। बाद में अहमद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *