Sports, हिंदी न्यूज़

सिंधू, साइना के सामने एशियाई चैंपियनशिप में 54 साल के खिताबी सूखे को खत्म करने की चुनौती

सिंधू, साइना के सामने एशियाई चैंपियनशिप में 54 साल के खिताबी सूखे को खत्म करने की चुनौती

स्पोर्ट्स डेस्क/ ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू और साइना नेहवाल बुधवार से यहां शुरू हो रहे एशियाई बैडमिंटन चैम्पियनशिप में जब उतरेंगी तो उनकी नजरें इस टूर्नामेंट में भारत के 54 साल के जीत के सूखे को खत्म करने की होगी। एशियाई चैम्पियनशिप के पुरूष एकल में दिनेश खन्ना ने 1965 में खिताब अपने नाम किया था, उसके बाद कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस टूर्नामेंट को जीतने में सफल नहीं रहा। पिछले साल हालांकि एच.एस प्रणय और साइना ने अपने-अपने वर्ग में कांस्य पदक जीता था।

साइना ने इसके अलावा 2010 और 2016 में कांस्य पदक जीता था जबकि सिंधू ने 2014 में दक्षिण कोरिया में हुए टूर्नामेंट में कांस्य पदक अपने नाम किया था। भारतीय खिलाड़ियों के लिए सिर दर्द बनी ताइ जू यिंग ने टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है लेकिन इसके बाद भी सिंधू और साइना को अकाने यामागुची, चेन यूफेई, रात्चानोक इंतानोन और दूसरे खिलाड़ियों की कड़ी चुनौती से पार पाना होगा।

सिंधू सिंगापुर ओपन में सत्र के अपने दूसरे सेमीफाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा से हार गयी थी। राष्ट्रमंडल खेलों की दो बार की स्वर्ण पदक विजेता साइना को इस खिलाड़ी ने क्वार्टर फाइनल में हराया था। दिसंबर में विश्व टूर फाइनल्स की विजेता बनीं सिंधू इस टूर्नामेंट के जरीये सत्र का पहला खिताब जीतना चाहेंगी। पहले दौर में उनका सामना जापान की सयाका ताकाहाशी से होगा। सिंधू अगर सयाका की चुनौती से पार पाने में सफल रहती है तो दूसरे दौर में उनका सामना मलेशिया ओपन में साइना को हराने वाली पोर्नपावी चोचुवोंग से होगा।

इस सत्र में खिताब जीतने वाली एकमात्र भारतीय साइना नेहवाल को टूर्नामेंट में सातवीं वरीयता मिली है। वह चीन की हान ये के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेंगे जबकि क्वार्टर फाइनल में उनका सामना यामागूची से हो सकता है। पुरुष एकल में किदांबी श्रीकांत ने पिछले कुछ सप्ताह में इंडिया ओपन में फाइनल के बाद दो टूर्नामेंटों के क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर फार्म में आने का संकेत दिया।

गुंटूर के 26 वर्षीय खिलाड़ी का पहले दौर में इंडोनेशिया के शेसर हिरेन रस्टनवितो से सामना होगा। उनके क्वार्टर फाइनल में चीन के ओलंपिक चैंपियन चेन लोंग से भिड़ने की संभावना है। सिंगापुर ओपन में क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की करने वाले समीर वर्मा जापान के काजुमासा सकाई के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेंगे।

पुरूष युगल में अरूण जॉर्ज एवं सांयाम शुक्ला, एमआर अर्जुन और रामचंद्रन श्लोक और मनु अत्री एवं सुमीथ अत्री की जोड़ियों भारतीय चुनौती को पेश करेंगी। पूजा ढांडू एवं संजना सतोष, अर्पना बालन एवं श्रुति केपी और मेघना जाक्कामपुदी एवं पूरविशा एस राम महिला युगल में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी जबकि रोहन कपूर एवं कहू गर्ग, सौरव शर्मा एवं अनुष्का पारीख और वेंकट गौरव प्रसाद एवं जूही देवांगन मिश्रित युगल में दमखम दिखाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *