World, हिंदी न्यूज़

कश्मीर मुद्दा अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में उठाएगा पाकिस्तान : शाह महमूद कुरैशी

कश्मीर मुद्दा अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में उठाएगा पाकिस्तान : शाह महमूद कुरैशी

इस्लामाबाद डेस्क/ जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर कई कूटनीतिक प्रयासों के असफल होने के बाद पाकिस्तान ने मंगलवार को कहा कि वह इस मुद्दे को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) में लेकर जाएगा।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, “हमने कश्मीर मामले को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में ले जाने का फैसला किया है।” उन्होंने कहा, “सभी कानूनी पहलुओं पर विचार करने के बाद यह निर्णय लिया गया है।”

पाकिस्तान का यह कदम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा दिए गए बयान के बाद आया है। ट्रंप ने मोदी और इमरान खान को अपने दो दोस्त बताते हुए कश्मीर मुद्दे पर तनाव कम करने का आह्वान किया था। इसके साथ ही ट्रंप ने इमरान को जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर भारत के खिलाफ बयानबाजी पर संयम बरतने की नसीहत भी दी थी।

सोमवार को एक ट्वीट में ट्रंप ने कहा, “मेरे दो अच्छे दोस्तों प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री इमरान खान से व्यापार, रणनीतिक साझेदारी और सबसे खास कश्मीर में तनाव कम करने को लेकर बात हुई है। स्थिति कठिन है, लेकिन अच्छी बात हुई है।”

सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने भी कश्मीर स्थिति पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ बात की है।

दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें मौजूदा कश्मीर संकट भी शामिल है। पाकिस्तानी मीडिया की खबरों के अनुसार, खान ने सऊदी प्रिंस को जम्मू एवं कश्मीर की स्थिति के बारे में जानकारी दी है।

इमरान खान ने हालांकि इस संबंध में मुस्लिम बहुसंख्यक देशों सहित करीब हर देश के नेता को फोन किया है, मगर बावजूद इसके चीन को छोड़कर किसी भी देश ने उसका समर्थन नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *