World, हिंदी न्यूज़

बेंजामिन नेतन्याहू ने बेन्नी गैंट्ज से एकता सरकार बनाने का आग्रह किया

बेंजामिन नेतन्याहू ने बेन्नी गैंट्ज से एकता सरकार बनाने का आग्रह किया

जेरूसलम डेस्क/ इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को अपने प्रतिद्वंदी बेन्नी गैंट्ज को देश में राजनीतिक अस्थिरता का अंत करने के लिए एकता सरकार बनाने का निमंत्रण दिया।

रिपोर्ट के मुताबिक, करीब-करीब पूरी हो चुकी मतगणना के अनुसार, नेतन्याहू की सत्तारूढ़ दक्षिणपंथी लिकुड पार्टी ने संसद (नेसेट) में 32 सीट हासिल की हैं, जोकि गैंट्ज के नेतृत्व वाले मध्यमार्गी ब्लू एंड व्हाइट गठबंधन से एक कम है, जिसका मतलब है कि दोनों बहुमत से दूर रह गए हैं। एक वीडियो संदेश में, प्रधानमंत्री ने स्वीकार किया कि वह दक्षिणपंथी और अति-रूढ़िवादी पार्टियों के साथ गठबंधन सरकार बनाने में असमर्थ हैं और गैंट्ज से सहयोग करने की अपील की।

उन्होंने कहा, “हमारे पास एक व्यापक एकता सरकार का गठन करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है और यह उन सभी तत्वों से मिलकर बनेगी जो इजरायल की परवाह करते हैं।” उन्होंने कहा, “देश हमसे जवाबदेही दिखाने और सहयोग करके काम करने की उम्मीद कर रहा है। हमारे पास कोई वजह नहीं है कि हम तीसरे चुनाव के लिए जाएं। मैं इसका विरोध करता हूं। एक व्यापक एकता सरकार ही आज की मांग है।”

पूर्व सैन्य प्रमुख गैंट्ज ने पहले कहा था कि वह नेतन्याहू के साथ मिलकर सरकार नहीं चलाएंगे। एक दशक तक देश की सत्ता पर काबिज नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार के आरोप हैं। इससे पहले नौ अप्रैल को हुए आम चुनावों में लिकुड और ब्लू एंड व्हाइट पार्टी में से किसी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था। दोनों को 35-35 सीट मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *