Home, State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

किसानो और महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की जरूरत : सीएम योगी

किसानो और महिलाओं को स्वावलंबी बनाने की जरूरत : सीएम योगी

यूपी डेस्क/ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुंदेलखंड के दो दिवसीय दौरे शनिवार को झांसी पहुंचे। सीएम योगी ने यहां पैरामेडिकल कॉलेज में बलिनी मिल्क प्रोड्यूसर कंपनी का उद्घाटन किया। इस मौके पर योगी ने कहा कि किसानों और महिलाओं को रोजगार परक साधन से जोड़ते हुए उन्हें स्वावलंबी बनाने की जरूरत है। सरकार इस दिशा में तेजी से काम कर रही है। योगी देर शाम को अधिकारियों के साथ विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे।

योगी ने कहा कि बलिनी मिल्क कंपनी थोड़ी मेहनत कर ले तो बुंदेलखंड में दूध की नदियां बहती दिखायी देंगी। एक समूह ने गाय के गोबर से अगरबत्ती बना ली। गाय के गोबर की अगर बत्ती मंदिर में जला सकते हैं और यह मच्छर भगाने के काम भी आएगी। गाय के गोबर के कई लाभ हैं। हम जो पैसा स्कूल की ड्रेस में खर्च करते हैं यदि वही काम महिलाएं गांव में करने लगें तो ये पैसा गांव में ही रह जाएगा।

योगी ने कहा कि महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उन्हें रोजगार परक चीजों से जोड़ना बहुत जरूरी है। सीएम शनिवार को किसी सरकारी स्कूल, कार्यालय, तहसील, आंगनवाड़ी केंद्र, रेन बसेरा या गो आश्रय स्थल का निरीक्षण भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *