क्यूआईपी के तहत 445 रुपये के मूल्य पर 32.35 करोड़ शेयर आवंटित करेगी एयरटेल

नई दिल्ली डेस्क/ भारती एयरटेल ने दो अरब डॉलर (14,000 करोड़ रुपये से अधिक) के पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) कार्यक्रम के तहत पात्र संस्थागत खरीदारों को 445 रुपये प्रति शेयर के निर्गम मूल्य पर 32.35 करोड़ शेयर आवंटित करने की घोषणा की है। यह क्यूआईपी मंगलवार को बंद हुआ।

निर्गम मूल्य 452.09 रुपये प्रति शेयर के न्यूनतम मूल्य से 1.57 प्रतिशत कम है। भारती एयरटेल इस समय बड़ा कोष जुटाने की प्रक्रिया में है। इस राशि का इस्तेमाल समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) की देनदारी को चुकाने और नेटवर्क में निवेश के लिए किया जाएगा।

उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल अक्टूबर में दूरसंचार कंपनियों पर एजीआर देनदारी के संबंध में फैसला दिया था। इस फैसले के अनुरूप भारती एयरटेल पर 35,586 करोड़ रुपये की अतिरिक्त सांविधिक देनदारी बनती है।

इससे पहले इसी महीने कंपनी के शेयरधारकों ने इक्विटी के रूप में दो अरब डॉलर (14,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने की मंजूरी दी थी। शेयरधारकों ने कंपनी को एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये से अधिक) ऋण के रूप में भी जुटाने की मंजूरी दी थी।

एयरटेल ने क्यूआईपी के लिए निर्गम अवधि को बंद करने की घोषणा की है। इसके तहत निर्गम मूल्य 445 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। यह 452.09 रुपये प्रति शेयर के न्यूनतम मूल्य से 1.57 प्रतिशत कम है।’’

कंपनी ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा है कि पात्र संस्थागत खरीदारों को 32.35 करोड़ शेयर जारी किए जाएंगे। कोष जुटाने की प्रक्रिया के लिए कंपनी की निदेशकों की विशेष समिति ने निर्गम मूल्य सहित विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बांड (एफसीसीबी) की शर्तें भी तय कर दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *