Delhi-NCR, Home, State, हिंदी न्यूज़

प्रधानमंत्री मोदी ने किया डिजि धन मेले का शुभारंभ

प्रधानमंत्री मोदी ने किया डिजि धन मेले का शुभारंभ

TIL Desk नई दिल्ली/ डिजिटल पेमेंट को बढ़ाना देने के लिए शुरू किए गए डिजि धन मेले का आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभारंभ किया। शुक्रवार को राजधानी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आयोजित डिजि धन मेले में डिजि धन-व्यापार योजना और लकी ग्राहक योजना के पहले विजेताओं की घोषणा की गई। प्रधानमंत्री ने लकी ग्राहक योजना और डिजि-धन व्यापार योजना के तहत 7,229 विनर्स लकी ड्रॉ के जरिए चुने। इस मौके पर एक एप लॉन्च की गई जिसका नाम (BHIM) ‘भीम एप’ है।

मोदी ने कहा कि भारत की मुद्रा व्यवस्था में, अर्थ व्यवस्था में किसी एक महापुरुष का साफ नजरिया और योगदान था तो वो नाम है डॉ. भीम राव अम्बेडकर। आज एक और नया काम हुआ। एक नई एप लॉन्च की गई है। इसका नाम भी है। कम लोग जानते हैं कि जिस महापुरुष ने हमें संविधान दिया डॉक्टर भीम राव अम्बेडकर अर्थशास्त्र में निपुणता उनकी सच्ची पहचान थी।

पीएम मोदी ने डिजि-धन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 14 अप्रैल को इस योजना के तहत मेगा ड्रॉ निकाला जाएगा, जिसमें करोड़ों रुपए के इनाम दिए जाएंगे। डिजि-धन व्यापार योजना के तहत उन लोगों को प्रोत्साहित किया जाएगा, जो डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा दे रहे हैं। यह ऐप बिना इंटरनेट के काम करेगा। पीएम ने बताया कि कुछ दिनों में आपका अंगूठा ही आपका बैंक बन जाएगा, हर काम अंगूठे की पहचान से होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *