State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

TOISA 2023 के विजय रात्रि में उत्सव भारत के उत्कृष्ट खिलाड़ियों का सम्मान किया

TOISA 2023 के विजय रात्रि में उत्सव भारत के उत्कृष्ट खिलाड़ियों का सम्मान किया

सितारों से सजे समारोह में विजेताओं की सूची में नीरज चोपड़ा, मोहम्मद शमी और शीतल देवी सम्मानित

TIL Desk Lucknow/ लखनऊ में टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स (TOISA) 2023 के शानदार समारोह में भारत की एथलेटिक शक्ति का भव्य जश्न मनाया गया। इस कार्यक्रम में विभिन्न खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन और उल्लेखनीय उपलब्धियों का सम्मान किया गया, जिसमें देश की समृद्ध खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया गया और वैश्विक मंच पर निरंतर सफलता के लिए मंच तैयार किया गया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में “खेल की संस्कृति” के पुनरुत्थान पर जोर देते हुए घोषणा की कि राज्य का पहला खेल विश्वविद्यालय मेरठ में स्थापित किया जाएगा। लखनऊ में टाइम्स ऑफ इंडिया स्पोर्ट्स अवार्ड्स (TOISA) में बोलते हुए, मुख्यमंत्री ने इस आयोजनस्थल के रूप में उत्तर प्रदेश को चुनने और राज्य को ‘चेंजमेकर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए टाइम्स ग्रुप का आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने व्यक्तिगत प्रतिभा और टीम की जीत को सम्मानित करते हुए 23 नियमित खेलों और 10 पैरा खेल श्रेणियों में खेल उपलब्धियां हासिल करने वालों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा, “पिछले 10 वर्षों में, खेल की संस्कृति में एक महत्वपूर्ण पुनरुद्धार देखा गया है… पीएम मोदी की खेलो इंडिया खेलो और फिट इंडिया मूवमेंट जैसी पहलों ने खेलों में नए सिरे से रुचि जगाई है।” उन्होंने यह भी कहा कि खेल एथलीटों के लिए अपनी और देश की ताकत और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन करने का एक मंच बन गए हैं।

सीएम ने कहा कि खेल के बुनियादी ढांचे और एथलीटों के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए निवेश से सकारात्मक परिणाम मिल रहे हैं। “भारत की केवल 16% आबादी वाले यूपी ने एशियाई खेलों में देश द्वारा जीते गए सभी पदकों में 25% पदक प्राप्त किए।” पुरुष भाला फेंक प्रतिस्पर्धा में मौजूदा विश्व चैंपियन, नीरज चोपड़ा, बुडापेस्ट विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप और एशियाई खेलों में अपनी असाधारण जीत के लिए ‘स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर’ और ‘एथलीट ऑफ द ईयर’ दोनों पुरस्कार हासिल करके इस रात के बड़े विजेता के रूप में उभरे।

पैरा-स्पोर्ट्स श्रेणी में, सुमित अंतिल और शीतल देवी को भाला फेंक और पैरा-तीरंदाजी में उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए संयुक्त रूप से ‘पैरा स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर’ के रूप में सम्मानित किया गया। पैरा वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में आंतिल के ऐतिहासिक स्वर्ण और पैरा वर्ल्ड तीरंदाजी चैंपियनशिप और एशियाई खेलों में शीतल देवी के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें व्यापक प्रशंसा दिलाई। महान ट्रैक और फील्ड एथलीट पीटी उषा को एशियाई खेलों में चार स्वर्ण और सात रजत पदक के साथ ट्रैक पर दबदबा बनाने वाले शानदार करियर के लिए ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड’ प्रदान किया गया।

TOISA 2023 समारोह ने विभिन्न खेलों में उत्कृष्टता को सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय पुरस्कार विजेताओं में शामिल हैं:
● तीरंदाज ओजस देवताले और ज्योति सुरेखा
● बैडमिंटन के दिग्गज चिराग शेट्टी, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, एचएस प्रणय, पीवी सिंधु
● क्रिकेट प्रतिभायेँ, मोहम्मद शमी और दीप्ति शर्मा
● शतरंज के प्रतिभाशाली खिलाड़ी आर प्रज्ञानानंद और आर वैशाली
● भारतीय पुरुष 4×400 मीटर रिले टीम

पैरा-स्पोर्ट्स को दस पुरस्कार श्रेणियों के साथ महत्वपूर्ण पुरस्कार प्राप्त हुए, जिसमें निशानेबाज अवनी लेखरा और रुद्रांश खंडेलवाल को सम्मानित किया गया और भाविनाबेन पटेल को ‘पैरा-टेबल टेनिस प्लेयर ऑफ द ईयर’ घोषित किया गया। इस कार्यक्रम में उभरती प्रतिभाओं के लिए भी जश्न मनाया गया, जिसमें तीरंदाज अदिति गोपीचंद स्वामी और निशानेबाज ईशा सिंह ने ‘एमर्जिंग स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार साझा किया। TOISA 2023 समारोह ने भारतीय खेलों में व्याप्त प्रतिभा की गहनता और उत्कृष्टता की भावना को रेखांकित किया, जिससे वैश्विक मंच पर निरंतर सफलता और उपलब्धियों के लिए मंच तैयार हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *