Delhi-NCR, India, State, हिंदी न्यूज़

गुजरात साइंस सिटी में ‘समर साइंस प्रोग्राम -2024’ का शुभारंभ

गुजरात साइंस सिटी में 'समर साइंस प्रोग्राम -2024' का शुभारंभ

TIL Desk New Delhi :👉 गुजरात सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधीन कार्यरत गुजरात साइंस सिटी में 18 मई से 31 मई तक ‘समर साइंस प्रोग्राम-2024’ का विशेष आयोजन किया गया है। जिसके तहत सप्ताह के पांच दिन मंगलवार से शनिवार तक सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक विभिन्न वर्कशोप्स का आयोजन किया जाएगा। इनमें मॉडल रॉकेट्री, मोबाइल ऐप डेवलपमेंट, 3-डी मॉडलिंग और प्रिंटिंग, मैथ्स थ्रू ओरिगामी, फन फिज़िक्स, वंडर ऑफ केमिस्ट्री, इलेक्ट्रॉनिक्स सर्किट मेकिंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स टेक्नोलॉजी ओन होम ऑटोमेशन, टेलिस्कोप मेकिंग, ड्रोन और एयरोडायनामिक्स जैसै वर्कशोप्स शामिल हैं।

18 मई से कार्यक्रम की शूरूआत हुई, जो 31 मई तक चलेगा। कार्यक्रम के पहले दिन मॉडल रॉकेट्री वर्कशोप का आयोजन किया गया था। जिसमें विद्यार्थियों को रॉकेट बनाना सिखाया गया। सहभागी छात्रों ने गम, स्टील पाइप और कैंची का उपयोग करके कागज के रॉकेट बनाए एवं पाइप और बोतल से बने लॉन्च पैड का उपयोग करके रोकेट को हवा में उडाया। मॉडल रॉकेट्री वर्कशॉप में छात्रों को न्यूटन और बर्नोली के सिद्धांतो को सरलता से समझाए गए।

छुट्टियों के दौरान छात्र विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से विज्ञान को आसानी से समझ सकें और कुछ नया सीख सकें इस हेतु को ले कर इस ‘समर साइंस प्रोग्राम-2024’ का आयोजन इसलिए किया गया। इन कार्यशालाओं में 14 से 18 वर्ष की आयु के छात्र निःशुल्क भाग ले सकते हैं। बता दें कि गुजरात साइंस सिटी छात्रों और जनता में विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए नियमित रूप से ऐसे कार्यक्रम आयोजित करती रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *