Sports, State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

पालिका स्टेडियम में तैयार होगी क्रिकेट की नई पौध

पालिका स्टेडियम में तैयार होगी क्रिकेट की नई पौध

पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर शशीकांत खांडेकर व उनकी टीम ने किया निरीक्षण |

स्टेडियम के निर्माण कार्य और टेक्निकल स्पेशिफिकेशन पर जताई संतुष्टि |

शहर में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिये पालिका स्टेडियम को किया जा रहा है विकसित |

हर साल अल्प आय वर्ग के 500 बच्चों को मिलेगा क्रिकेट का निशुल्क प्रशिक्षण |

क्रिकेट व अन्य खेलों के अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विकसित होगा पालिका स्टेडियम |

कई वर्षों से खस्ताहाल पड़ा था शहर के केंद्र में बना पालिका स्टेडियम |

आसपास के जनपदों से आने वाले खिलाड़ियों को भी मिलेगा इसका फायदा |

नेशनल व स्टेट लेवल की हो सकेंगी क्रिकेट व अन्य खेल प्रतियोगिता |

ग्रीन पार्क के बाद लगाई जा रहीं उच्च क्षमता की फ्लड लाइटें ताकि हों डे नाइट मैच |

बीओटी माडल पर कराया जा रहा है पालिका स्टेडियम का विकास |

TIL Desk कानपुर:👉शहर के बीचोबीच स्थित नगर निगम के पालिका स्टेडियम में अब जल्द ही क्रिकेट खिलाड़ियों की नई पौध तैयार होगी। वह भी क्रिकेट प्रशिक्षण के लिए आवश्यक अंतर्राष्ट्रीय मानक वाली सुख सुविधाओं के बीच में। यह बात बुधवार को पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी शशीकांत खंडेकर एवं उनके साथ निरीक्षण पर आई टीम ने स्टेडियम के जीर्णोद्धार का कार्य देखने के बाद कही। पालिका स्टेडियम का काम अपने अंतिम चरण में है और जल्द ही क्रिकेट खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध होगा।

पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी शशीकांत खांडेकर ने कहा कि पालिका स्टेडियम अब जल्द ही शहर की नई पहचान बनने की तरफ अग्रसर है। इसके निर्माण एवं जीर्णोद्धार कार्य की ड्राइंग और टेक्निकल स्पेशिफिकेशन पर टीम ने संतुष्टि जताई है। इस दौरान क्रिकेट विशेषज्ञ आशु मेहरोत्रा भी मौजूद रहे। टीम ने कहा कि पालिका स्टेडियम के विकसित होने से आसपास के जनपदों से आने वाले खिलाड़ियों को भी भरपूर फायदा मिलेगा। पालिका स्टेडियम का तैयार होने के बाद यहां पर अल्प आय वर्ग के 500 बच्चों को प्रतिवर्ष क्रिकेट के अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों और कोच के द्वारा क्रिकेट की नि:शुल्क कोचिंग दिलवाई जाएगी। शहर के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम ग्रीन पार्क के बाद पालिका स्टेडियम दूसरा ऐसा मैदान होगा जहां फ्लड लाइट की दूधिया रोशनी में क्रिकेट का खेल हो सकेगा।

गौरतलब है कि कानपुर नगर निगम ने पालिका स्टेडियम में आउटडोर खेलों के मैदान का विकास और आधुनिकीकरण करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय पालिका स्टेडियम में इंडोर खेलों के द स्पोटर्स हब के रूप में सफल संचालन के बाद नगर निगम ने लिया है जिसमें पालिका स्टेडियम के शेष हिस्से को आउटडोर खेल क्षेत्रों के रूप में विकसित करने का काम किया जा रहा है। नगर निगम के द्वारा बनाए गये इस प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद 12 मार्च को वर्चुअल ढंग से पालिका स्टेडियम के जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जा चुका है। जिसके बाद 15 मार्च को महापौर ने पालिका स्टेडियम के जीर्णोद्धार कार्य का भूमिपूजन किया था।

जीर्णोद्धार में यह होने हैं काम:

-क्रिकेट मैदान: 120 मीटर वृत्ताकार क्रिकेट मैदान, जिसमें तीन पिच होंगी, हैरिंगबोन क्रिकेट ड्रेनेज सिस्टम, नया हाई-टेक स्प्रिंकलर सिस्टम, और स्तर 1 फ्लड लाइट सिस्टम के साथ विकसित किया जाएगा। क्रिकेट के लिए 4 प्रैक्टिस नेट पिच भी होंगे।

-लॉन टेनिस कोर्ट: 2 लॉन टेनिस कोर्ट्स भी विकसित किए जाएंगे।

-पिकल बॉल कोर्ट: नए खेल ‘पिकल बॉल’ का एक कोर्ट भी पेश किया जाएगा।

-मल्टी-एक्टिविटी क्षेत्र: वॉलीबॉल, कबड्डी, आदि जैसे विभिन्न खेलों के लिए मल्टी-एक्टिविटी क्षेत्र भी होगा।

-डे नाइट मैच आसानी से आयोजित हों इसके लिये मैदान में चार फ्लड लाइटें भी लगाई जाएंगी।

-सभी खेलों को खेलने के लिये स्थान स्पोटर्स अथारिटी आफ इंडिया और डायरेक्टरेट स्पोटर्स के मानकों के आधार पर तैयार किया जाएगा।

-आउटडोर स्टेडियम में 3 लान टेनिस सिंथेटिक कोर्ट, 3 नई क्रिकेट पिच, मूवेबल टेंपरेरी सिटिंग स्टैंड, फिट इंडियाजोन में ओपेन जिम और क्ले जॉगिंग ट्रैक भी बन रहा है

-पालिका स्टेडियम का जीर्णोद्धार कार्य होते ही एनआईएस स्तर के दो-दो कोच नियुक्त किए जाएंगे।

-पालिका स्टेडियम के जीर्णोद्धार के बाद अल्प आय वर्ग (ईडब्लूएस)के बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर खिलवाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *