Home, State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

कर्ज़दार अन्नदाताओं के हाथ लगी केवल मायूसी

कर्ज़दार अन्नदाताओं के हाथ लगी केवल मायूसी

यूपी डेस्क/ मंत्रिमंडल की पहली बैठक में कर्ज माफी की आस लगाए लगाए किसानों को बड़ा धक्का लगा है। कर्जदार अन्नदाताओं को बैंकवालों ने ऐसा ‘जोर का झटका’ लगाया है कि अब उन्हें केवल और केवल मायूसी ही हाथ लगी है। योगी सरकार के शपथ लेने के अगले ही दिन ही चित्रकूटधाम मंडल में स्टेट बैंक के 17 कर्जदार किसानों के ट्रैक्टर नीलाम कर दिए गए। नीलामी का नोटिस पहली मार्च को प्रकाशित किया गया था। इन किसानों पर अभी भी 28 लाख 68 हजार 660 रुपये कर्ज बाकी है। इसकी वसूली बैंक अब राजस्व विभाग के जरिए कराएगा, यानी किसानों की बचीखुची संपत्ति भी नीलाम हो सकती है।

चित्रकूटधाम मंडल के चारों जिलों बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा के 19 किसानों ने भारतीय स्टेट बैंक से कर्ज लेकर ट्रैक्टर खरीदे थे। मौसम की मार के चलते वे बैंक का कर्ज नहीं अदा कर सके। इन पर कुल 63 लाख 60 हजार 729 रुपये (ब्याज व अतिरिक्त खर्च अलग) का बकाया था।

21 मार्च को स्टेट बैंक के बांदा क्षेत्रीय कार्यालय ने 19 में 17 किसानों के ट्रैक्टर ई-नीलामी पोर्टल के जरिए कुल 33 लाख 76 हजार रुपये में नीलाम कर दिए। इन पर 62 लाख 24 हजार 607 रुपये बाकी थे। सिर्फ दो ही किसान एक-एक लाख रुपये जमा कर नीलामी कार्रवाई से बच पाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *