Home, State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

यूपीपीएससी के खिलाफ शिकायतें मिलने पर सीएम योगी ने यूपीपीएससी के चेयरमैन को किया तलब

यूपीपीएससी के खिलाफ शिकायतें मिलने पर सीएम योगी ने यूपीपीएससी के चेयरमैन को किया तलब

लखनऊ डेस्क/ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में पिछली सरकार के दौरान हुई भर्तियों पर सख्ती दिखानी शुरू कर दी है। आयोग के खिलाफ कई शिकायतें मिलने के बाद योगी ने यूपीपीएससी के चेयरमैन अनिरुद्ध सिंह यादव को सोमवार को तलब क‍िया है। साथ ही यूपीएसएसएससी के चैयरमेन रहे अनिल कुमार यादव को भी बुलाया गया है।

इस बीच अलग-अलग विभागों के करीब 11 हजार पदों पर पिछली सरकार में शुरू हुई भर्ती प्रक्रिया पर योगी सरकार के रोक लगाने के बाद कैंडिडेट्स सीएम आवास पर प्रोटेस्ट कर रहे हैं। इसमें 50 हजार से ज्यादा कैंडिडेट्स ने एग्जाम द‍िया था। सरकार के फैसले के खिलाफ भारी तादाद में पहुंचे यूपीएसएसएससी कैंडिडेट्स ने इस रोक को तत्काल हटाने की मांग की। इस दौरान उनकी पुलिस से झड़प भी हुई। गौरतलब हो कि योगी सरकार बनने के बाद से ही आयोग में भर्तियों और इंटरव्यू पर रोक लगी है। समाजवादी पार्टी की सरकार के दौरान हुई भर्तियों पर कई बार धांधली के आरोप लगे थे। ऐसे में माना जा रहा है क‍ि आयोग में हुई भर्तियों की सीबीआई जांच के आदेश दिए जा सकते हैं।

अखिलेश सरकार में दारोगा पद के लिए हुई 4 हजार 10 पदों पर भर्तियां धांधली के आरोप में लटक गईं। इनका रिजल्ट 16 मार्च 2015 को जारी हुआ था। इसके बाद आरोप लगे थे कि भर्ती में एक खास जाति को तरजीह दी गई है। इसी तरह टीचर और प्रिंसिपल की भी 9 हजार 270 पदों पर भर्तियां अधर में लटकी हैं। 5 साल में एक भी भर्ती नहीं हो पाई है, जबक‍ि इसके ल‍िए 5 बार भर्ती का ऐड जारी हो चुका है। 5 बार आयोग के अध्यक्ष हटाए गए हैं। यही हाल सफाईकर्मियों की भर्ती में है, जहां 40 हजार भर्तियां लटकी हुई हैं। विवादों की वजह से 3 बार भर्ती रद्द हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *