State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

‘अम्मा कैंटीन’ की तर्ज़ पर योगी सरकार ‘अन्नपूर्णा भोजनालय’ योजना शुरू करेगी

'अम्मा कैंटीन' की तर्ज़ पर योगी सरकार 'अन्नपूर्णा भोजनालय' योजना शुरू करेगी

लखनऊ डेस्क/ तमिलनाडु में पूर्व सीएम जयललिता की ओर से शुरू की गई ‘अम्मा कैंटीन’ की तर्ज पर अब यूपी में योगी सरकार भी गरीबों, मजदूरों, रिक्शा चालकों, कम सैलरी पाने वालों और नौकरीपेशा लोगों को 3 रुपए में नाश्ता और 5 रुपए में खाना खिलाएगी। अन्नपूर्णा भोजनालय के नाम से शुरू होने वाली इस योजना का ड्राफ्ट तैयार हो चुका है। इसे राज्य के सभी 14 नगर निगमों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) में शुरू किया जाएगा।

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर खोली जाने वाली कैंटीन गाजियाबाद में 20, लखनऊ में 28, कानपुर में 28 और गोरखपुर में 18 कैंटीन पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर खुलेंगी। कुल 275 कैंटीन खोलने पर 153.59 करोड़ रुपए की लागत सामने आने की बात कही जा रही है। अगर कोई नाश्ता, लंच और डिनर इस कैंटीन से करेगा तो उसकी जेब से 13 रुपए खर्च होंगे, जबकि इसकी लागत 48 रुपए आएगी। बाकी बचे 35 रुपए सरकार और कैंटीन चलाने वाला मिलकर चुकाएंगे। नाश्ते में नमकीन दलिया और चाय; चना और चाय; दो कचौड़ी/खस्ता/समोसा, चटनी और चाय; दो इडली, सांभर और चाय; बंद मक्खन, दो ब्रेड पकौड़ा और चाय; पोहा और चाय में से कोई एक।

दोपहर और रात के खाने में 6 रोटी, मौसमी सब्जी या अरहर दाल-चावल के साथ प्याज/अचार और हरी मिर्च या वेज बिरयानी मिलेगी लोगों को प्रीपेड टोकन या प्लास्टिक कार्ड जारी किए जाएंगे। प्लास्टिक कार्ड आधार से जुड़ा होगा। प्रीपेड टोकन 1 से 7 दिन तक वैलिड होगा। कार्ड रिचार्ज कराए जा सकेंगे। कार्ड या टोकन शहर के किसी भी अन्नपूर्णा कैंटीन में मान्य होंगे। अम्मा कैंटीन’ की तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने ‘दीनदयाल रसोई योजना’ की शुरुआत की। इसके तहत गरीबों को पांच रुपए में भोजन मिलेगा। ये योजना बीजेपी विचारक दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर शुरू की गई है। राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ग्वालियर में इस योजना का शुभारंभ किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *