State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

चुनाव जीतने, सरकार बनाने और चलाने में जुगाड़ की जरूरत : जोशी

चुनाव जीतने, सरकार बनाने और चलाने में जुगाड़ की जरूरत : जोशी

लखनऊ डेस्क/ फिजिक्स के प्रफेसर मुरली मनोहर जोशी ने शुक्रवार को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित विभूतियों के अलंकरण समारोह में सीएम सहित वहां मौजूद लोगों को ‘जुगाड़’ का महत्व बताया। उन्होंने कहा कि राजनीति और सरकार चलाने में भी जुगाड़ बहुत काम आता है। सीएम की ओर इशारा करते हुए बोले सरकार चलाने में आपको भी जरूरत पड़ेगी। राज्यपाल राम नाईक ने यूपी से पद्म पुरस्कार पाने वाली प्रतिभाओं को सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में सम्मानित किया। इसमें जोशी के साथ ही प्रफेसर देवी प्रसाद द्विवेदी, कृष्ण राम चौधरी, हरिहर कृपालु त्रिपाठी और डॉ. मदन माधव गोडबोले शामिल हैं। इस अवसर पर बोलते हुए बीजेपी सांसद मुरली मनोहर जोशी ने कहा कि लोग कहते थे कि पद्म पुरस्कार भी जुगाड़ से मिलता है। जुगाड़ का बड़ा महत्व है, हमारे यहां तो यह एक टेक्नॉलजी है। चुनाव जीतने के लिए सरकार बनाने के लिए और चलाने के लिए भी जुगाड़ की जरूरत पड़ती है।

राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि जिन्होंने समाज को बहुत कुछ दिया है, उनके सम्मान से अन्य लोगों को प्रेरणा मिलती है। यह कार्यक्रम इसी भूमिका में आयोजित किया गया है। उन्होंने नाम के आगे पद्म उपाधि न लिखने के जोशी के बयान पर कहा कि उनके नाम के आगे-पीछे यह नहीं लिखना है यह बात राष्ट्रपति ने उनको बताई लेकिन मुझे नहीं बताई। मेरे पास अब तक कोई ऐसा ऑर्डर वहां से नहीं आया तो मैं क्या करूं।

सीएम् योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के लिए अपने घरे में सम्मान सबसे सर्वोच्च होता है। हम वहीं तक देख पाते हैं, जहां तक जरूरत होती है। हमारे आस-पास ऐसे कई लोग रहते हैं जिन्होंने किसी क्षेत्र में बहुत योगदान दिया होगा लेकिन लगाव न होने के चलते उसकी अनदेखी कर देते हैं। पुरस्कारों की परंपरा ऐसे विशिष्ट महानुभावों को जोड़ने का अवसर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *