State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

ग्लैंडर्स बीमारी की पुष्टि होने के बाद बरेली मंडल के सभी जिलों में अलर्ट

ग्लैंडर्स बीमारी की पुष्टि होने के बाद बरेली मंडल के सभी जिलों में अलर्ट

बरेली डेस्क/ घोड़े में ग्लैंडर्स बीमारी की पुष्टि होने के बाद पशु विभाग ने बरेली मंडल के सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है । घोड़ों से मनुष्यों में यह बीमारी आसानी से पहुंच जाती है। मनुष्यों में इस बीमारी से मांस पेशियों में दर्द, छाती में दर्द, मांसपेशियों की अकड़न, सिरदर्द और नाक से पानी निकलने लगता है। जो लोग घोड़ों की देखभाल करते हैं या फिर ईलाज करते हैं, उनको खाल, नाक, मुंह और सांस के द्वारा संक्रमण हो जाता है।

बदायूं जिले के सदर पशु चिकित्सालय में घोड़े का सीरम पोजिटिव पाए जाने के बाद पशुपालन विभाग बरेली मंडल के एडीशनल डायरेक्टर डॉ. जीएन सिंह ने सभी मुख्य पशु चिकित्साधिकारियों को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घोड़ा पालने वालों को अवेयर करने के निर्देश दिए गए हैं।

जांच में ग्लैंडर्स मिलने पर घोड़े का अंत दर्द रहित मृत्यु यानी यूथेनेसिया ही है। इसके बचाव के लिए कोई टीका मौजूद नहीं है। एडीशनल डायरेक्टर ने सभी पशु चिकित्सकों को निर्देश दिया है कि यदि किसी भी घोड़े में इस तरह के लक्षण पाए जाएं तो उसे आबादी से अलग बांधा जाए। उसके परिवहन पर रोक लगा दी जाए, संबंधित जगह का डिसइंफेक्शन कराया जाए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *