World, हिंदी न्यूज़

इटली चुनाव में दक्षिणपंथी गठबंधन के जीतने की उम्मीद: एग्जिट पोल

इटली चुनाव में दक्षिणपंथी गठबंधन के जीतने की उम्मीद: एग्जिट पोल

रोम डेस्क/ इटली में रविवार को हुए आम चुनाव में देश के पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लूस्कोनी का दक्षिणपंथी गठबंधन चुनाव जीत सकता है। सरकारी चैनल आरएआई द्वारा सोमवार को जारी एग्जिट पोल में यह दावा किया गया। एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, पोल में बर्लूस्कोनी के फोर्जा इटालिया को सेनेट में 13 से 16 सीटें जबकि प्रतिनिध सभा में 12.5 से 15.5 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

पार्टी की साझेदार नॉर्दन लीग को सेनेट में 13 से 16 सीटें जबकि निचले सदन (प्रतिनिधि सभा) में 12 से 15.5 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी को पोल के मुताबिक, सेनेट में चार से छह सीटें जबकि निचले सदन में 3.5 से 5.5 सीटें मिलेंगी। फाइव स्टार मूवमेंट (एम5एस) पार्टी सीनेट में 29 से 32 सीटें जीतती दिख रही है जबकि निचले सदन में उसे 29.5 से 32.5 सीटें मिल सकती हैं।

एग्जिट पोल के मुताबिक, दक्षिणपंथी पार्टियों को 36 फीसदी वोट मिल सकते हैं। दक्षिणपंथी धड़ा सरकार बनाने के लिए एम5एस से बातचीत कर सकता है। एग्जिट पोल के मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री मत्तेओ रेन्जी की डेमोक्रैटिक पार्टी (पीडी) पांच साल तक देश पर राज करने के बाद चुनाव हारती दिख रही है। आरएआई के पोल के मुताबिक, पीडी को सेनेट में 29-32 सीटें मिलती दिख रही है जबकि प्रतिनिधि सभा में 20-23 सीटें। बर्लूस्कोनी के स्वामित्व वाले मीडियासेट के एग्जिट पोल और स्काइटीजी24 के एग्जिट पोल के आंकड़े भी समान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *