World, हिंदी न्यूज़

नसीरुल मुल्क ने पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

नसीरुल मुल्क ने पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली

इस्लामाबाद डेस्क/ पूर्व न्यायाधीश नसीरुल मुल्क ने शुक्रवार को एक समारोह में पाकिस्तान के सातवें कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। नसीरुल मुल्क ने जुलाई में होने वाले आम चुनाव से पहले नेशनल असेंबली औपचारिक रूप से भंग किए जाने के घंटेभर बाद शपथ ली।

रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने मुल्क को शपथ दिलाई। नसीरुल मुल्क को सरकार व विपक्ष दोनों के द्वारा सर्वसम्मति से नामित किया गया था। पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने कहा कि सेवानिवृत्त न्यायाधीश ऐसे शख्स हैं, जिनकी नियुक्ति पर कोई आपत्ति नहीं करेगा।

तीसरी नेशनल असेंबली के पांच साल के संवैधानिक कार्यकाल पूरा होने के बाद शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। हालांकि, नागरिक शासन के तहत सिर्फ दूसरी नेशनल एसेंबली ने अपना कार्यकाल पूरा किया। एक रिपोर्ट के मुताबिक, तीन नेशनल एसेंबलियों ने बीते 16 सालों में सात प्रधानमंत्री चुने हैं।

न्यायमूर्ति मुल्क उन सात न्यायाधीशों में से एक हैं, जिन्होंने 3 नवंबर, 2007 को आदेश जारी कर मुशर्रफ द्वारा देश में आपातकाल घोषित करने को असंवैधानिक करार दिया था। इस दौरान मुशर्रफ ने न्यायाधीशों को नजरबंद कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *