Bihar, Home, State, हिंदी न्यूज़

65 साल के बुजुर्ग और कोरोना संक्रमति पोस्टल बैलट से डाल सकेंगे वोट : चुनाव आयोग

65 साल के बुजुर्ग और कोरोना संक्रमति पोस्टल बैलट से डाल सकेंगे वोट : चुनाव आयोग

पटना डेस्क/ कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में चुनाव भी होने हैं। जिसे देखते हुए चुनाव आयोग ने कोविड-19 मरीजों के लिए वोटिंग प्रक्रिया में बदलाव किया है। अब कोविड मरीज और 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग पोस्टल बैलेट पेपर के जरिए वोट डाल सकेंगे। कोरोना महामारी को देखते हुए ही केंद्र सरकार ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जिसमें कोविड मरीज जो संस्थानिक या होम क्वारेंटाइन में रह रहे हैं या जिनकी उम्र 65 वर्ष से ज्यादा है, वह पोस्टल बैलेट पेपर के जरिए वोटिंग कर सकेंगे।

डीएम योगेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना के कारण बुजुर्गो को ज्यादा खतरा होने की बात को ध्यान में रखते हुए नियम में थोड़ी ढील दी गई है। इस फैसले से वोटिंग सेंटरों पर भीड़ भी कम होगी और सेल्फ डिस्टेंसिंग का भी पालन हो सकेगा। उन्होने बताया कि 19 जून को जारी अधिसूचना के अनुसार अब 65 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों और कोरोना पीड़ित व कोरोना जैसे लक्षण वाले संदिग्ध को भी पोस्टल बैलट की सुविधा मिलेगी।

इसके पूर्व 22 अक्टूबर 2019 को चुनाव आयोग की सिफ़ारिश पर 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और विकलांग व्यक्तियों के लिए पोस्टल बैलेट सुविधा को लेकर संशोधन किया गया था। यह संशोधन उनके घर पर वोटिंग का ऑप्शन देने के लिए किया गया था।
इसी तर्ज पर फिर संशोधन करते हुए कोरोना महामारी को लेकर 65 वर्ष से अधिक आयु के सभी मतदाताओं के साथ-साथ सभी कोविड -19- संक्रमित मतदाताओं को पोस्टल बैलेट से वोट करने की सुविधा दी गई है। इससे पोलिंग स्टेशनों पर लगने वाली भीड़ कम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *