State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश ने किया डायल 100 का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश ने किया डायल 100 का उद्घाटन

लखनऊ डेस्क/ उत्तर प्रदेश में अब अपराधियों का वारदाता को अंजाम देकर निकल जाना मुश्किल होगा क्योंकि अब पिज्जा डिलेवरी से पहले पुलिस पहुंचेगी। शनिवार को यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने डायल 100 का उद्घाटन किया। यूपी के 11 जिलों में इसकी शुरुआत हो रही है। यूपी पुलिस को हाईटेक करने के लिए अखिलेश सरकार ने नई व्‍यवस्‍था शुरू की है।

अपने ड्रीम प्रोजेक्ट डायल-100 के उद्घाटन के मौके पर सीएम अखिलेश ने कहा कि यूपी पुलिस की डायल 100 परियोजना दुनिया में पुलिस की सबसे बड़ी योजना है। अभी तक पुलिस के समय से न पहुंचने की शिकायत थी लेकिन ये यूपी देश और प्रदेश का सबसे बड़ा सेंटर बन चुका है।

डायल 100 का नेटवर्क पूरी तरह इंटरनेट और रोड मैपिंग पर आधारित रहेगा। वहीं शहर में लगे सीसीटीवी कैमरे के कंट्रोल रूम बाइ एयर ऑनलाइन रहेंगे। पूरे शहर को स्क्रीन के जरिए देखा जा सकेगा। जहां घटना होगी, वहां का लैंडमार्क और मैपिंग सैटेलाइट के जरिए लोकेट की जाएगी।

पीड़ित व्यक्ति के कॉल करते वहां की लोकेशन तत्काल ली जाएगी। जब पीड़ित डायल 100 पर कॉल करेगा और उसके सबसे पास के कैमरे और लोकेशन को ट्रेस किया जाएगा। वहीं कंट्रोल रूम सबसे पास में मौजूद डायल 100 की वैन में तैनात पुलिसकर्मियों को वायरलेस सेट पर सूचना देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *