State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

दलितों के हाथ में हो हनुमान मंदिरों की कमान : चंद्रशेखर रावण

दलितों के हाथ में हो हनुमान मंदिरों की कमान : चंद्रशेखर रावण

मुज़फ्फरनगर डेस्क/ उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगीआदित्यनाथ द्वारा हनुमानजी को दलित बताने पर सियासी पारा चढ़ गया है। भीमआर्मी के प्रमुख चंद्रशेखररावण ने रविवार को कहा कि हनुमानमंदिरों की कमान दलितों के हाथ में दिया जाना चाहिए। भीम आर्मी के प्रमुख ने बयान जारी कर कहा कि “दलितसमुदाय के लोगों को देशभर के हनुमान मंदिरों की कमान अपने हाथ में लेकर वहां पुजारियों के तौर पर दलितों की नियुक्ति करनी चाहिए।”

इस दौरान उन्होंने राजस्थान के अलवर में मुख्यमंत्री योगी द्वारा हनुमान जी को लेकर दिए बयान की निंदा की। साथ ही उन्होंने योगी और मोदी को दलित विरोधी बताया। पत्रकारों से बातचीत में चंद्रशेखर रावण ने कहा, “राजनीतिक फायदे के लिए भाजपा गंभीर मुद्दों से ध्यान हटाकर धार्मिक मुद्दों को उछालती है। अगर वो कहते हैं कि हनुमानजी दलित थे, तो देश के तमाम हनुमान मंदिर दलित समाज को सौंप देना चाहिए।”

गौरतलब है कि राजस्थान के अलवर में को एक रैली को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि बजरंगबली एक ऐसे लोक देवता हैं, जो स्वयं वनवासी हैं, दलित हैं, वंचित हैं। भारतीय समुदाय को उत्तर से लेकर दक्षिण तक और पूरब से लेकर पश्चिम तक सबको जोड़ने का काम बजरंगबली करते हैं।”

वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार के मानव सांसाधन राज्यमंत्री सत्यपालसिंह ने हनुमान जी को आर्य बताकर अलग विवाद खड़ा किया है। पतंजलिब्रांड के स्वामीबाबारामदेव ने हनुमान जी को ब्राह्मण बताया है तो पिछले हफ्ते राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग (एनसीएसटी) के अध्यक्ष नंद कुमार साय ने दावा किया था कि हनुमान आदिवासी थे। इस बयान पर हालांकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सफाई आ चुकी है। उन्होंने कहा कि जिसे धर्म के बारे में जानकारी ना हो, वे उस विषय में बात ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *