Delhi-NCR, State, हिंदी न्यूज़

पॉल्यूशन और स्मॉग को लेकर NGT ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार

पॉल्यूशन और स्मॉग को लेकर NGT ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार

नई दिल्ली डेस्क/ देश की राजधानी में बढ़ते पॉल्यूशन और स्मॉग को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई है। NGT ने शहर में क्रेन के जरिए पानी का छिड़काव करने पर सरकार से पूछा कि इस काम के लिए क्रेन का इस्तेमाल क्यों किया जा रहा है, हेलीकॉप्टर का क्यों नहीं।

एनजीटी ने सरकार से पूछा कि दिवाली और फसल जलाना के बारे में पहले से जानकारी होती है। क्या आपने अगस्त या सितंबर महीने में प्रदेश को इससे होने वाले प्रदूषण से बचाने के लिए कोई भी मीटिंग बुलाई। NGT ने यह भी पूछा कि क्या सरकार के पास कोई भी आंकड़ें हैं जिससे पता लगे कि स्मॉग के स्तर में कमी आई है। इतना ही नहीं, एनजीटी ने फसल जलाने पर नियंत्रण के लिए पूर्व कदम नहीं उठाने को लेकर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की भी आलोचना की।

गौरतलब हो कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शहर में फैली धुंध को नियंत्रित करने के लिए कुछ घोषणाएं की थी। सरकार ने एलान किया था कि सोमवार से सभी स्कूलों को तीन दिन के लिए बंद किया जाएगा और पांच दिन के लिए निर्माण कार्यों पर रोक लगाई जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा गया था कि पानी का छिड़काव भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *