Delhi-NCR, State, हिंदी न्यूज़

प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री ने वाजपेयी और पंडित मदन मोहन मालवीय को श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री ने वाजपेयी और पंडित मदन मोहन मालवीय को श्रद्धांजलि अर्पित की

नई दिल्ली डेस्क/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उनकी 95 वीं जयंती पर याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। वाजपेयी का जन्म आज ही के दिन 1924 को हुआ था। हिंदी में एक मिनट लंबे वीडियो संदेश में मोदी ने कहा कि जितनी ताकत वाजपेयी के भाषण में थी शायद उससे कई गुना ताकत उनके मौन में थी। उन्होंने कहा, “कब बोलना और कब मौन रहना वो जो ताकत थी वो अद्भुत थी।”

शाह ने कहा कि वाजपेयी वाजपेयी जी ने अपनी राष्ट्रवादी सोच, बेदाग छवि और राष्ट्र समर्पित जीवन से भारतीय राजनीति में एक अमिट छाप छोड़ी। उन्होंने आगे कहा, “विचारधारा और सिद्धांतों पर आधारित अटल जी के जीवन में सत्ता का तनिक मात्र मोह नहीं रहा। उनके नेतृत्व में देश ने सुशासन को चरितार्थ होते देखा।”

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने मदन मोहन मालवीय की जयंती पर उनके योगदान को भी याद किया। उन्होंने कहा कि मालवीय एक स्वतंत्रता सेनानी और शिक्षा सुधारक थे। मोदी ने ट्वीट कर 1861 में जन्मे मालवीय को श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने कहा, “भारत माता की सेवा में अपना जीवन समर्पित करने वाले महामना पंडित मदन मोहन मालवीय जी को उनकी जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने के साथ आजादी के आंदोलन में भी अहम भूमिका निभाई। उनकी विद्वता और आदर्श देशवासियों को सदा प्रेरित करते रहेंगे।”

वहीं, शाह ने ट्वीट कर कहा, मालवीय जी के जीवन का मूल लक्ष्य राष्ट्रीय स्वतंत्रता व प्रगति था। वह अपने महान कार्यों के लिए पूरे देश में ‘महामना’ के नाम से प्रख्यात हुए। देश के युवाओं की शिक्षा व उज्जवल भविष्य के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन अर्पित करने वाले मां भारती के ऐसे महान सपूत की जयंती पर उनको शत-शत नमन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *