Delhi-NCR, State, हिंदी न्यूज़

फर्जी दिल्ली कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 1,250 अमेरिकी नागरिकों को ठगने के आरोप में 26 गिरफ्तार

फर्जी दिल्ली कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 1,250 अमेरिकी नागरिकों को ठगने के आरोप में 26 गिरफ्तार

नई दिल्ली डेस्क/ अमेजॉन ग्राहक सेवा प्रोवाइडर के रूप में फर्जी कॉल सेंटर के जरिए 1,250 से अधिक अमेरिकी नागरिकों को ठगने के आरोप में पांच महिलाओं सहित 26 कर्मचारियों के एक ग्रुप को यहां गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। औसतन, आरोपी प्रतिदिन छह अमेरिकी नागरिकों को धोखा देते थे। दिल्ली पुलिस ने कहा कि इस प्रकार अब तक लगभग 1,250 अमेरिकी नागरिकों को ठगा गया है।

पुलिस ने कहा, कॉल सेंटर पिछले सात महीनों से चल रहा था और अब तक कुल धोखाधड़ी लगभग 4 करोड़ रुपये (5,25,000 अमरीकी डालर) से अधिक की है। कॉल सेंटर के लोग अमेजॉन द्वारा नियोजित होने का दिखावा कर रहे थे और वीओआइपी कॉलिंग जैसी अवैध तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे थे, जिससे कानूनी अंतर्राष्ट्रीय लंबी दूरी के गेटवे को दरकिनार कर दिया गया।

आरोपी अमेरिका में मौजूद अमेजन के ग्राहकों की अमेजन आईडी हैक होने का दावा करके उनसे जबरन वसूली कर रहे थे। कॉल सेंटर बाहरी दिल्ली के सुल्तानपुर इलाके में चलाया जा रहा था। कॉल पर लोगों को ठगने की कोशिश करते हुए कर्मचारी रंगेहाथ पकड़े गए।

स्पेशल स्टाफ दक्षिण जिला पुलिस ने 26 कर्मचारियों को गिरफ्तार कर 29 कंप्यूटर, दो इंटरनेट स्विच और दो मोडेम और अन्य सामान जब्त किया है। पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर तलाशी ली और परिसर के चारों ओर निगरानी बढ़ा दी गई। इंस्पेक्टर अतुल त्यागी के नेतृत्व में एक टीम ने परिसर में छापा मारा और एक कार्यालय स्थापित किया।

पुलिस ने कहा कि कॉल सेंटर चलाने के लिए किसी लाइसेंस और अधिकार के बारे में पूछे जाने पर कोई दस्तावेज पेश नहीं किया जा सका। “आरोपी व्यक्तियों के कब्जे से मोबाइल फोन बरामद किए गए, जिसमें एक व्हाट्सएप ग्रुप में विभिन्न अमेरिकी मोबाइल नंबर थे।” जब ग्राहक इसके बारे में अधिक जानने के लिए वापस कॉल करेगा, तो आरोपी उन्हें एनीडेस्क ऐप के माध्यम से अपनी अमेजॉन आईडी की नकली रिपेयर दिखाएगा। पुलिस ने कहा, “धोखेबाजों के पूरे गिरोह का पता लगाने के लिए आगे की जांच की जा रही है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *