हिंदी न्यूज़

भारत ने यूएन में कहा- अफ़ग़ान लोगों के साथ पहले की ही तरह खड़ा रहना चाहते हैं

भारत ने यूएन में कहा- अफ़ग़ान लोगों के साथ पहले की ही तरह खड़ा रहना चाहते हैं

यूएन डेस्क/ अफ़ग़ानिस्तान में मानवीय स्थिति पर हुई संयुक्त राष्ट्र की उच्च-स्तरीय बैठक में भारत ने कहा है कि वो अफ़ग़ानिस्तान के लोगों के साथ खड़ा होने को तैयार है। इस बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि अफ़ग़ानिस्तान के सभी समुदायों तक ‘बिना भेदभाव’के राहत सामग्री पहुंचनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि एक पड़ोसी होने के नाते भारत अफ़ग़ानिस्तान में बदलते हालात पर नज़रें बनाए हुए है और आने-जाने के लिए मानवीय सहायता के लिए सुरक्षित रास्ते की दिक़्क़तें अड़चनें पैदा कर रहा है इसलिए इसका तुरंत समाधान किया जाना चाहिए।

जयशंकर ने कहा, “आज बेहद गंभीर स्थिति जिसका सामना कर रहे हैं मैं उसकी ओर ध्यान दिलाना चाहूँगा, भारत अफ़ग़ान लोगों के साथ खड़ा होना चाहता है, जैसे कि पहले खड़ा होता रहा है। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि यह तेज़ी से हो और असरदायक हो, हम मानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय साथ आकर इस दिशा में बेहतर माहौल तैयार करेगा। ”

“कई चुनौतियों में हालिया चुनौती रसद पहुंचाने की है। इसलिए यह आवश्यक है कि मानवीय सहायता देने वालों को अफ़ग़ानिस्तान तक अबाध, अप्रतिबंधित और सीधी पहुँच प्रदान की जाए। ” विदेश मंत्री ने कहा कि भारत का अफ़ग़ानिस्तान को लेकर दृष्टिकोण हमेशा से उसके लोगों के साथ रही ऐतिहासिक दोस्ती से निर्देशित होता रहा है और इस मामले में भी यह जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *