Sports, हिंदी न्यूज़

रवि दहिया ने दिखाया दम लेकिन फिसला स्वर्ण, कुश्ती में भारत को रजत

रवि दहिया ने दिखाया दम लेकिन फिसला स्वर्ण, कुश्ती में भारत को रजत

स्पोर्ट्स डेस्क/ रवि कुमार दहिया गुरुवार को 57 किलोग्राम फ़्री स्टाइल कुश्ती के फ़ाइनल में रूसी ओलंपिक समिति के पहलवान ज़ोर उगुएव से 7-4 से हार गए। फ़ाइनल के पहले हाफ की शुरुआत रवि के दो अंक गंवाने के साथ हुई। रवि ने जल्द ही बराबरी कर ली लेकिन रूसी ओलंपिक समिति के पहलवान ने पहले हाफ में 4-2 से आगे रहे।

दूसरे हाफ में भी रवि केवल दो ही अंक बना पाए। वहीं ज़ोर उगुएव ने तीन अंक बनाए और मुक़ाबला 7-4 से जीत लिया। रवि दहिया बुधवार को कज़ाखस्तान के नुरिस्लाम सनायेव को सेमीफ़ाइनल में हरा कर टोक्यो ओलंपिक के 57 किलोग्राम फ़्री स्टाइल कुश्ती के फ़ाइनल में पहुंचे थे।

सेमीफ़ाइनल में एक वक्त रवि को दो अंक थे और नुरिस्लाम के नौ। लेकिन रविकुमार ने चुनौती स्वीकारी 2-10 से पिछड़ने के बाद उन्होंने वापसी की और मुक़ाबले को पहले 5-9 तक लेकर आए, फिर शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए पासा ही पलट दिया और फ़ाइनल में अपनी जगह पक्की की।

इसके साथ ही रवि दहिया कुश्ती में ओलंपिक पदक हासिल करने वाले भारतीय पहलवानों में शामिल हो गए। उनसे पहले सुशील कुमार ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में कांस्य और लंदन ओलंपिक 2012 में रजत पदक हासिल किया था। लंदन ओलंपिक में ही योगेश्वर दत्त ने भी कांस्य पदक जीता था। वहीं 2016 के रियो ओलंपिक में साक्षी मलिक ने कांस्य पदक हासिल किया था।

व्यक्तिगत तौर पर ओलंपिक में पदक जीतने वाले पहले खिलाड़ी थे केडी जाधव. 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में जाधव ने फ़्री स्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक हासिल किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *