State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

राष्ट्रीय मूल्यों की बात हो तो टूटने का सवाल ही नहीं : मुख्यमंत्री योगी

राष्ट्रीय मूल्यों की बात हो तो टूटने का सवाल ही नहीं : मुख्यमंत्री योगी

गोरखपुर डेस्क/ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब बात राष्ट्रीयता और राष्ट्रीय मूल्यों की हो या फिर देश की एकता, संप्रभुता और अखंडता की हो तो उसमें झुकने और टूटने का सवाल ही नहीं उठता। मुख्यमंत्री शुक्रवार को एसवीएम पब्लिक स्कूल चिउंटहा में ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ स्मृति सभागार के लोकार्पण समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ इन्हीं आदर्शो पर चले और लोगों को इसी पर चलने की सीख देते रहे।

योगी ने कहा कि शिक्षण संस्थानों को पर्व और त्योहार से जुड़ना चाहिए और इसके महत्व की जानकारी विद्यार्थियों को नियमित देना चाहिए। इससे विद्यार्थियों में सामूहिकता का भाव पनपता है और वह सुयोग्य नागरिक तैयार होते हैं। लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि राष्ट्रीय मूल्यों की बात हो तो झुकने और टूटने का सवाल नहीं उठना चाहिए।

शैक्षणिक संस्थानों को पाठ्यक्रम तक सीमित न रहने की सलाह देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्व के विषय में जानना इसलिए जरूरी है कि यह महज तारीख नहीं बल्कि प्राचीन भारत की महत्वपूर्ण घटना से उपजे हैं और अब आम जनमानस के मन में स्थापित हो चुके हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तकनीक पर हमारी निर्भरता बढ़ती जा रही है लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि तकनीक हमारी गुलाम हो, हम तकनीक के गुलाम न हों। इस क्रम में उन्होंने बच्चों में स्मार्टफोन की बढ़ती लत पर चिंता जताई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *