Home, State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

पेट्रोल-डीजल की महंगाई के लिए भाजपा, कांग्रेस दोनों जिम्मेदार : मायावती

पेट्रोल-डीजल की महंगाई के लिए भाजपा, कांग्रेस दोनों जिम्मेदार : मायावती

लखनऊ डेस्क/ बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) अध्यक्ष मायावती ने पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार हो रही बढ़ोतरी और महंगाई के लिए केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार के साथ-साथ कांग्रेस को भी जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि मोदी सरकार पूर्ववर्ती कांग्रेस (यूपीए) सरकार की गलत आर्थिक नीतियों को ही आगे बढ़ा रही है। बता दें कि सोमवार को कांग्रेस द्वारा बुलाए गए ‘भारत बंद’ को बीएसपी ने समर्थन नहीं दिया था।

भारत बंद के दौरान हुई हिंसा की मायावती ने निंदा की। साथ ही बीजेपी शासित राज्यों में आंदोलनकारियों के खिलाफ पुलिस के रवैयै की भी निंदा की। मंगलवार को मायावती ने कहा, ‘पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी और महंगाई के खिलाफ हुए भारत बंद की स्थिति उत्पन्न होने के लिए हम बीजेपी और कांग्रेस दोनों को ही बराबर का जिम्मेदार मानते हैं। कांग्रेस ने ही यूपीए-2 के शासनकाल में पेट्रोल को सरकारी नियंत्रण से मुक्त करने का फैसला किया था और उसके बाद केंद्र की सत्ता में आई बीजेपी सरकार भी उसी आर्थिक नीति को आगे बढ़ाती रही। यही नहीं, बीजेपी ने एक कदम और आगे निकलते हुए डीजल को भी सरकारी नियंत्रण से मुक्त कर दिया, जिसके चलते खेती-किसानी काफी प्रभावित हुई है।’

उन्होंने कहा कि जहां डीजल-पेट्रोल और रसोई गैस की बढ़ती कीमत से जनता पेरशान है, वहीं भारतीय रुपये की कीमत भी रिकार्ड तेजी से अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिर रही है लेकिन जनविरोधी और अहंकारी मोदी सरकार जनता की इन परेशानियों से जरा भी विचलित नजर नहीं आ रही। मायावती ने कहा, ‘बीजेपी सरकार इस चुनावी वर्ष में अपने पूंजीपति और धन्नासेठ साथियों को नाराज करना नहीं चाहती, जिनके धनबल पर वह केंद्र की सत्ता में आई है और फिर आने का सपना देख रही है।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही बिग टिकट रिफॉर्म यानी बड़े आर्थिक सुधार के नाम पर पूंजीपतियों और धन्नासेठों के समर्थन में और गरीब, किसान व जनविरोधी नीतियों और फैसलों को वापस लेने के मामले में एक जैसे और एक ही एक ही थैली के चट्टे-बट्टे लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *