Site icon TV INDIA LIVE

बांग्लादेश के नव-निर्वाचित सांसदों ने ली शपथ, समारोह से विपक्ष नदारद

बांग्लादेश के नव-निर्वाचित सांसदों ने ली शपथ, समारोह से विपक्ष नदारद

ढाका डेस्क/ बांग्लादेश में 11वें संसदीय चुनाव के बाद नव निर्वाचित सांसदों ने गुरुवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। समारोह का विपक्षी सदस्यों ने बहिष्कार किया और दोबारा चुनाव की मांग तक उठाई। खबरों के मुताबिक, बांग्लादेश संसद की अध्यक्ष शीरीन शर्मिन चौधुरी ने ढाका के संसद परिसर के शपथ ग्रहण कक्ष में सुबह 11 बजे एक समारोह में प्रधानमंत्री शेख हसीना समेत सांसदों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) नीत विपक्षी गठबंधन ने शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार किया।

पार्टी के एक नेता ने बीएनपी गुलशन कार्यालय के सामने कहा, ‘नव-निर्वाचित सांसदों ने शपथ ग्रहण समारोह में भाग नहीं लिया। इनके अगले कदम का निर्णय करने के लिए एक बैठक आयोजित की जाएगी।’ चुनाव आयोग के राजपत्र के अनुसार, हसीना की अगुवाई में आवामी लीग ने यहां 30 दिसंबर को हुए चुनाव में कुल 299 सीटों में से 257 सीटों पर जीत दर्ज की जिससे लगातार तीसरी बार हसीना के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया था। यहां कुल 300 सीटों में से 299 सीटों पर चुनाव हुए थे। एक सीट गैबंधा-3 पर चुनाव एक उम्मीदवार की मौत की वजह से टालना पड़ा।

मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी को 1978 के बाद अपने राजनीतिक इतिहास में सबसे करारी हार का सामना करना पड़ा है। 1991 में यहां लोकतंत्र की वापसी के बाद से दो बार सत्ता का स्वाद चख चुकी इस पार्टी को केवल पांच सीटों पर ही जीत मिली। आवामी लीग की गठबंधन साथी जातीया पार्टी को 20 सीट जबकि बीएनपी की गठबंधन साथी गोनो फोरम को केवल दो सीटों पर ही संतेष करना पड़ा। बीएनपी ने चुनाव में कई अनियमितताओं का आरोप लगाकर नतीजों को खारिज कर दिया है। चुनाव के दौरान यहां विभिन्न झड़पों में 18 लोगों की जान चली गई थी। बता दें कि चुनाव आयोग विपक्ष द्वारा उठाई गई फिर से चुनाव की मांग को ठुकरा चुका है, लेकिन फिर भी विपक्षी गठबंधन ने गुरुवार को फिर से चुनाव के लिए लिखित में पत्र दिया।

Exit mobile version