Home, State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

भारत जैसे देश में जनसंख्या पर नियंत्रण जरूरी : सीएम योगी

भारत जैसे देश में जनसंख्या पर नियंत्रण जरूरी : सीएम योगी

लखनऊ डेस्क/ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनसंख्या का स्थिरीकरण करके ही समाज की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है। योगी ने कहा कि वर्तमान में जनसंख्या की बेतहाशा वृद्धि एक ज्वलंत समस्या है। मुख्यमंत्री ने बुधवार को यहां अपने सरकारी आवास पर विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर ‘जागरूकता रैली’ को हरी झंडी दिखाई और इस अवसर पर उन्होंने कहा, जनसंख्या वृद्धि जैसे महत्वपूर्ण विषय पर जनसामान्य को जागरूक किया जाना आवश्यक है।

इस अवसर पर उन्होंने जनसंख्या स्थिरता पखवारा का भी शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा, बढ़ती जनसंख्या के कारण समाज में एक असंतुलन की स्थिति पैदा हो गई है। इस असंतुलन को समाप्त करने के लिए समाज के सभी वर्गों की सहभागिता जरूरी है। आम लोगों को बेहतर शिक्षा, चिकित्सा, शुद्ध पेयजल, स्वच्छ वातावरण, अच्छी सड़क जैसी बुनियादी सुविधाएं मिल सके इसके लिए जनसंख्या नियंत्रण जरूरी है।

उन्होंने कहा कि कुपोषण मुक्त समाज की स्थापना के लिए आवश्यक है कि जागरूकता कार्यक्रम को जन-जन तक पहुंचाने के लिए गोष्ठियों का आयोजन किया जाए। कार्यक्रम के अन्त में मुख्यमंत्री ने हस्ताक्षर अभियान की भी शुरूआत की जिस पर लोगों ने हस्ताक्षर कर प्रदेशवासियों को स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन उपलब्ध कराने का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *