Home, State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

1076 सीएम हेल्पलाइन तत्काल करेगी आपकी समस्या का समाधान

1076 सीएम हेल्पलाइन तत्काल करेगी आपकी समस्या का समाधान

यूपी डेस्क/ मुख्यमंत्री हेल्पलाइन 1076 पर घर बैठे आपकी शिकायत और समस्या का समाधान होगा। सूचना प्रौद्योगिकी विभाग ने इसके लिए राजधानी में कॉल सेंटर स्थापित किया है। यहां हर शिफ्ट में 500 कर्मचारी रहेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही इसका उद्घाटन करेंगे।

सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अपर मुख्य सचिव संजीव सरन ने मंगलवार को योजना भवन में पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रशासन व पुलिस सहित सभी विभागों, निकायों, बोर्ड, निगम और आयोगों से जुड़ी समस्याओं के लिए सीएम हेल्पलाइन तैयार की गई है। इसमें टोल फ्री नंबर 1076 पर कॉल कर जनता अपनी समस्या या शिकायत दर्ज करा सकेगी। दर्ज करते ही शिकायत संबंधित विभाग को ऑनलाइन भेज दी जाएगी और संबंधित अधिकारी या कर्मचारी को मोबाइल संदेश के जरिये उसके समाधान के लिए निर्देशित किया जाएगा।

समाधान हो जाने पर अधिकारी या कर्मचारी को पुन: कॉल सेंटर पर जानकारी देनी होगी। इसके बाद शिकायतकर्ता को फोन कर सत्यापन किया जाएगा कि समाधान हुआ या नहीं। यदि शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं होगा तो विभाग के उच्च अधिकारी को बताया जाएगा। यदि किसी वजह से समाधान नहीं हो सकता है तो उसका कारण स्पष्ट करते हुए शिकायतकर्ता को जानकारी दी जाएगी। कोर्ट में विचारधीन प्रकरण और तबादले की शिकायत यहां दर्ज नहीं होगी। सरन ने बताया कि प्रतिदिन तीन शिफ्ट में संचालित होने वाला यह कॉल सेंटर गोमतीनगर में बना है। शिकायतें सुनने के लिए एक शिफ्ट में 500 कर्मचारी मौजूद रहेंगे। इस काम के लिए 1300 कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *