State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

नकली नोट छापने वाले दो शातिर चिनहट से गिरफ्तार

नकली नोट छापने वाले दो शातिर चिनहट से गिरफ्तार

लखनऊ डेस्क/ यूपी एसटीएफ ने राजधानी के चिनहट थाना क्षेत्र के एक गांव में नकली नोट छापने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार आरोपियों के कब्जे से हजारों रुपये के नकली नोट, स्कैनर और प्रिंटर बरामद किए गए हैं। गिरफ्तार आरोपियों से एसटीएफ की टीम पूछताछ करने में जुटी हुई है और यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि इस काम में उनके साथ और कौन-कौन शामिल थे और अब तक वे कितने नकली नोट ठिकाने लगा चुके हैं।

एसटीएफ के उपाधीक्षक सत्यसेन यादव के नेतृत्व में निरीक्षक विजेंद्र शर्मा और निरीक्षक प्रमोद कुमार वर्मा की टीम ने चिनहट थाना क्षेत्र के टेल्को इंडस्ट्री के पास धावा गांव से इन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। दोनों आरोपी भारत गेस्ट हाउस धावा चिनहट लखनऊ में रह रहे थे। गिरफ्तार अभियुक्तों की पहचान देशराज यादव और रामरतन शर्मा के रूप में की गई। आरोपियों के कब्जे से 8700 रुपये के नकली नोट, 1300 रुपये के असली नोट, तीन मोबाइल, प्रिंटर-स्कैनर, 112 वर्क, आधे बने नकली नोट और पेपर कटर आदि बरामद किए गए हैं।

गिरफ्तार अभियुक्त देशराज यादव ने पूछताछ में बताया कि वह इससे पूर्व एक कार्ड छापने वाली प्रिंट प्रेस में कार्ड की छपाई का कार्य करता था और उसमें कोरल सॉफ्टेवयर इस्तेमाल करता था। कोरल सॉफ्टवेयर पर काम करने के कारण उसे नोट छापने का तरीका आया और वह एक वर्ष से इस प्रकार के नकली नोट छाप कर बाजारों में चला रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *