Delhi-NCR, Home, State, हिंदी न्यूज़

झारखण्ड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, ३० नवंबर को पहले चरण का मतदान

झारखण्ड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, ३० नवंबर को पहले चरण का मतदान

नई दिल्ली डेस्क/ चुनाव आयोग ने शुक्रवार को झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच 5 चरणों में मतदान होगा। नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे। पिछली बार भी राज्य में पांच चरण में मतदान हुआ था। राज्य में अभी भाजपा और आजसू (ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन) की गठबंधन सरकार है। रघुवर दास मुख्यमंत्री हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की। चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही राज्य में आचार संहिता लागू हो गई है। पांच चरणों के मतदान में पहले चरण के लिए 30 नवम्बर को वोटिंग होगी, दूसरे चरण की वोटिंग सात दिसंबर को होगी। पहले चरण में 13, दूसरे चरण में 20, तीसरे फेज में 17, चौथे फेज में 15 और पांचवें फेज में 16 सीटों पर चुनाव होंगे। पहले चरण के लिए 6 से 16 नवम्बर तक नामांकन होगा। दूसरे चरण के लिए 11 से 21 नवम्बर तक, तीसरे फेज के लिए 16 से 28 नवम्बर, चौथे फेज के लिए 20 नवम्बर से 2 दिसम्बर,

81 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को खत्म हो रहा है। बहुमत के लिए 41 का आंकड़ा जरूरी है। 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 37 और आजसू को 5 सीटें मिली थीं। बाद में झारखंड विकास मोर्चा के 6 विधायक भाजपा में शामिल हो गए। अभी भाजपा के पास 43 विधायक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *