State, Uttar Pradesh, हिंदी न्यूज़

अनुपूरक बजट में कुंभ और स्वच्छ भारत मिशन पर जोर

अनुपूरक बजट में कुंभ और स्वच्छ भारत मिशन पर जोर

लखनऊ डेस्क/ उत्तर प्रदेश विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन बुधवार को विपक्ष के हंगामे के बीच विधानसभा में बुधवार को सरकार ने 8054.49 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया। हंगामे के चलते प्रश्नकाल नहीं हो सका। विधानसभा अध्यक्ष ह्दय नारायण दीक्षित को दो बार सदन की कार्यवाही स्थागित करनी पड़ी।

मौजूदा वित्तीय वर्ष में भाजपा सरकार का यह दूसरा अनुपूरक बजट है। वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने बुधवार को आठ हजार चौवन लाख करोड़ रुपये से अधिक का अनुपूरक बजट पेश किया। पूरी क्षमता से कुंभ के आयोजन में लगी योगी सरकार ने इसके आयोजन के लिए सौ करोड़ रुपये रखे हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने अनुपूरक बजट में बिजली व स्वच्छता पर खास फोकस किया है। साथ ही उन्होंने अयोध्या व प्रयागराज को भी अहमियत दी है। जनता को लुभाने के लिए सड़कों, पुलों व मेडिकल कॉलेज पर खासी रकम का इंतजाम किया गया है। जेवर एयरपोर्ट के लिए 300 करोड़ रुपये, स्वच्छ भारत मिशन में शौचालय के लिए 3000 करोड़, कर्मचारी चयन आयोग के लिए 40 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

अनुपूरक बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि अनुपूरक बजट में आकस्मिता निधि से स्वीकृति अग्रिम की प्रतिपूर्ति के लिए एक सौ पांच करोड़ और समेकित निधि पर व्यय के लि 44 करोड़ 20 लाख रुपये की व्यवस्था की गई है। योगी सरकार का चालू वित्तीय वर्ष में यह दूसरा अनुपूरक बजट है। इससे पहले करीब 13 हजार करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया गया था।

बजट में ग्राम प्रहरी के बढ़े मानदेय के लिए 48 करोड़ दिए गए हैं। वहीं, लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्सा विश्वविद्यालय के लिए 10 करोड़ रुपये और फैजाबाद, बस्ती, अयोध्या, शाहजहांपुर, बहराइच में जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए 1-1 लाख रुपये की टोकन मनी भी रखी गई है। सरकार ने सबसे ज्यादा फोकस स्वच्छ भारत मिशन पर दिया है। इसके लिए 3000 करोड़ रुपये रखे गए हैं। दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना में 2935 करोड़ रुपये दिए गए हैं व अयोध्या एयरपोर्ट के लिये 200 करोड़ रुपये दिए गए हैं। केंद्रीय सड़क निधि में सड़कों के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

इससे पहले सपा सदस्यों ने सरकार विरोधी नारेबाजी शुरू कर दी और बैनर पोस्टर लहराने लगे। इस पर अध्यक्ष ने चेतावनी देते हुए कहा कि सदन में बैनर पोस्टर लाना आपत्तिजनक है। यह सदन की अवमानना है। इसके बावजूद सपा सदस्य बैनर लहराते रहे। संसदीय कार्यमंत्री ने विपक्ष के अरोपों पर जवाब देते हुए कहा कि सरकार चर्चा के लिए पूरी तरह तैयार है। विपक्ष चर्चा नहीं सिर्फ हंगामा चाहता है। कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में प्रदेश की कानून-व्यवस्था पिछली सरकार से हजार गुना ज्यादा बेहतर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *