हिंदी न्यूज़

केरल में निपाह वायरस का आतंक कायम, मरने वालों की संख्या 15 हुई

केरल में निपाह वायरस का आतंक कायम, मरने वालों की संख्या 15 हुई

कोझिकोड डेस्क/ केरल में निपाह वायरस से 28 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत के साथ ही इससे मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 15 हो गयी है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि करासरी निवासी अखिल का 29 मई से ‘कोझिकोड मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल’ (केएमसीएच) में इलाज चल रहा था। उसका बुधवार की रात निधन हो गया।

उन्होंने बताया कि दो अन्य लोगों के भी इस वायरस की चपेट में आने की पुष्टि हुई है। उनका इलाज भी केएमसीएच में जारी है। वायरस की चपेट में आने की पुष्टि होने से पहले उनके संपर्क में आए 1353 लोगों को भी निगरानी में रखा गया है। जिले के नेल्लिकोडे में कल मधुसूदन (55) नामक एक शख्स की मौत हो गई थी। उसका एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। मधुसूदन कोझिकोड जिला अदालत में वरिष्ठ अधीक्षक के तौर पर तैनात थे।

निपाह वायरस एक नया पशुजन्य रोग है जो मनुष्य और पशुओं दोनों के लिए एक खतरनाक बीमारी है। ऐसी आशंका है कि यह पेराम्बरा के एक कुएं (जिसका लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किया जा रहा था) से फैला है, जिसमें चमगादड़ों का बसेरा है और उससे कुएं का पानी दूषित हो गया । ऐसा माना जाता है कि इस वायरस का प्राकृतिक वास फल खाने वाले चमगादड़ की प्रजाति प्रेटोपस जीनस में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *