Delhi-NCR, State, हिंदी न्यूज़

डीयू में अब ऑनलाइन डिग्री भी मिलेगी, पोर्टल शुरू

नई दिल्ली डेस्क/ दिल्ली विश्वविद्यालय(डीयू) से ग्रेजुएशन कर चुके जिन छात्रों को अभी डिग्री नहीं मिली है, उनके लिए विश्वविद्यालय ने एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है। इसके जरिए छात्रों को डिजिटल डिग्री, सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही दिल्ली विश्वविद्यालय ने डिग्रियों की प्रिंटिंग का काम भी शुरू कर दिया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में परीक्षा विभाग के ऑफिसिएटिंग डीन डीएस रावत ने कहा, अब छात्रों की तत्काल जरूरतों के लिए हम डिजिटल डिग्री जारी कर रहे हैं। प्रोविजनल डिग्री जारी करने के प्रावधान को मंजूरी दी गई है। डिग्रियों की छपाई शुरू कर दी गई है। हां, बैकलॉग को पूरा करने में कुछ समय लगेगा ,लेकिन विश्वविद्यालय यह सुनिश्चित करेगा कि किसी छात्र को नुकसान न हो। हमारे प्रशासनिक ब्लॉक में कोविड मामले हैं। यह प्रशासनिक ब्लॉक हमारी परीक्षा शाखा के बगल में है, फिर भी हम डेटलाइन को पूरा करने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं।

छात्रों को उक्त पोर्टल पर पंजीयन करवाना होगा, अपनी अकादमिक योग्यता, कॉलेज का नाम आदि जानकारी देनी होगी और सत्यापन पूरा होने के बाद डीयू हफ्तेभर के भीतर डिजिटल डिग्री, सर्टिफिकेट जारी करेगा। डीयू ने दावा किया कि वह पहला ऐसा भारतीय विश्वविद्यालय होगा, जो ऐसे दस्तावेजों को ऑनलाइन माध्यम से जारी करेगा।

यह योजना अमल में आने से दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र डिग्री, सर्टिफिकेट, मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट एवं अन्य दस्तावेज ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। डीयू दस्तावेजों को उपयुक्त गंतव्य तक भेजने का भी काम करेगा। उम्मीदवारों को इसके लिए नामांकन संख्या, परीक्षा क्रमांक, सूची से जुड़े उपयुक्त दस्तावेज के लिए ऑनलाइन माध्यम से भुगतान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *